कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में दिखा खासा उत्साह, फूल-मालाओं और पटाखों से वैक्सीन का किया स्वागत

भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत।

भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शुभारंभ किया। लद्दाख में अग्रिम मोर्चों पर तैनात इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के लगभग 20 स्वास्थ्यकर्मियों को शनिवार को कोरोना टीका लगा।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 12:34 PM (IST) Author: Tanisk

नई दिल्ली, एजेंसियां। भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शुभारंभ किया। लद्दाख में तैनात इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के लगभग 20 स्वास्थ्यकर्मियों को शनिवार को कोरोना टीका लगा। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार बल के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इसमें दो महिला अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कात्यायनी शर्मा पांडे और चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्कलजंग अंग्मो शामिल हैं।

टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वो आज बहुत खुश हैं, वैक्सीन कोरोना के खिलाफ जंग में संजीवनी का काम करेगी। भारत ने पहले पोलियो और चेचक के खिलाफ जंग जीती है और अब भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के निर्णायक दौर में पहुंच चुका है। गौरतलब है कि पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। डीसीजीआइ ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और स्वदेशी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को  इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी है। 

Covid-19 Vaccination Updates:

- छत्तीसगढ़ के जशपुर में कोरोना वैक्सीन का फूल-मालाओं, बैंड-बाजा और पटाखों के साथ स्वागत किया गया। स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ताओं ने शहर के जय स्तम्भ चौक से वैक्सीन वाले वाहन के साथ-साथ पैदल भी चले। बता दें कि पूरे भारत में आज से कोरोना का टीकाकरण शुरु हो गया है।

- देशभर में आज कोरोना का टीकाकरण किया जा रहा है। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने राजीव गांधी गवर्नमेंट एंड चाइल्ड हॉस्पिटल में COVID19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है।

-  देशभर में आज कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू होने की खुशी में मुंबई में भाजपा कार्यकर्ताओं ने कोरोना वायरस का पुतला और पटाखे जलाकर अपनी खुशी जाहिर की। 

- केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा, 'परीक्षण के बाद ही टीकों को मंजूरी दी गई है। मैं यह विश्वास से कहता हूं कि टीकों से सभी को लाभ होगा।'

- लेह: अग्रिम मोर्चों पर तैनात इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई। एक सैनिक ने कहा, 'आज, हमें लद्दाख के सेक्टर अस्पताल में कोरोना वैक्सीन दी गई। कोई साइड-इफेक्ट नहीं दिखा और मुझे अच्छा महसूस हो रहा है।'

- महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई में बीकेसी जंबो कोरोना अस्पताल में टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया।

- राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि सभी को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था।  टीका आ गया है। टीकाकरण 167 बूथों पर होगा। सभी का टीकाकरण करने में एक से डेढ़ साल का समय लगेगा। तब तक, हमें कोरोना संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करना जारी रखना होगा।

- उत्तराखंडः मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की मौजूदगी में देहरादून के राजकीय दून मेडिकल काॅलेज में कोरोना वायरस का वैक्सीनेशन शुरू हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा, 'उत्तराखंड में टीकाकरण की 33 सेशन साइट हैं और पहले चरण में हमारे 50,000 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगेगी।'

- भूटान के प्रधानमंत्री लोटे टीशिंग ने कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत पर भारत के लोगों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने संदेश में कहा, मैं पीएम मोदी और भारत के लोगों को देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान की ऐतिहासिक लॉन्च के लिए बधाई देता हूं। उम्मीद है कि यह टीका कोरोना महामारी की पीड़ा को खत्म करने में पूरी तरह से प्रभावी साबित होगा। पीएम मोदी ने उन्हें शुक्रिया कहा।

- दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल में चल रहे वैक्सीनेशन का जायजा लिया।

- उत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलरामपुर अस्पताल में चल रहे वैक्सीनेशन का जायज़ा लिया।उन्होंने कहा, 'भारत ने दुनिया की सबसे सफल वैक्सीन बनाई है, आज बलरामपुर अस्पताल में कुल 102 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी। अब तक 15 लोगों ने वैक्सीन लगवाई है।'

-  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई। उन्होंने इसका वीडियो ट्विटर पर शेयर किया। ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन को भारत में सीरम बना रहा है। 

- दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने LNJP अस्पताल पहुंचकर वैक्सीनेशन का जायज़ा लिया। उन्होंने कहा, 'आज 8,100 लोगों को वैक्सीन लगेगी। मैं सब लोगों को कहना चाहता हूं कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें, एक्सपर्ट का कहना है कि कोई चिंता की बात नहीं है, वैक्सीन सुरक्षित है।'

- अमित शाह का ट्वीट

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके कहा, 'मोदी जी के नेतृत्व वाला यह ‘नया भारत’ आपदाओं को अवसर में और चुनौतियों को उपलब्धियों में बदलने वाला भारत है। यह 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन इसी आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की परिचायक हैं। इस ऐतिहासिक दिन पर मैं हमारे सभी कोरोना योद्धाओं को कोटि-कोटि नमन करता हूं। भारत उन चुनिंदा देशों में से एक है, जिसने मानवता के विरुद्ध आए सबसे बड़े संकट को समाप्त करने की दिशा में विजय पायी है। इस अभूतपूर्व उपलब्धि से हर भारतीय गौरवान्वित है। यह विश्वपटल पर एक नये आत्मनिर्भर भारत का उदय है। सभी वैज्ञानिकों को बहुत-बहुत बधाई। 

- पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, ' मुझे बहुत खुशी है कि कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। हमने स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ शुरुआत की है और यह धीरे-धीरे अन्य लोगों को भी लगाया जाएगा। मैंने पीएम को पत्र लिखकर निम्न-आय वर्ग के लिए नि: शुल्क वैक्सीन मुहैया का अनुरोध किया है। वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने कहा है कि टीका सुरक्षित है। यहां तक कि इंग्लैंड की रानी को भी टीका लगा है, वह 93 साल की हैं, उनके पति जो 99 साल के हैं, उनको भी टीका लगा। तो, डर क्या है? कोई डर नहीं है।'

- दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में आज से वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। 81 केंद्रों पर यह वैक्सीनेशन एक साथ शुरू की गई है जिसमें ज़्यादातर अस्पताल हैं। एक केंद्र पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कुल मिलाकर आज 8100 लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना है।

- गुजरातः अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस का वैक्सीनेशन शुरू हुआ, इस दौरान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे।

- दिल्ली: भाजपा नेता विजय गोयल ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल में वैक्सीनेशन शुरू होने पर स्वास्थ्यकर्मियों को फूल देकर सम्मानित किया।

- जम्मू-कश्मीर: जम्मू मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई। उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने बताया, 'यह ऐतिहासिक दिन है। उम्मीद है कि पहला चरण हम समय सीमा के भीतर पूरा कर लेंगे। जब दूसरा चरण शुरू होगा तो उसे भी पूरा करके स्वस्थ जम्मू-कश्मीर बनाएंगे।'

- दिल्लीः एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस का टीका लगवाया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ.हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। पढ़ें पूरी खबर

 

- मध्य प्रदेश: भोपाल में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की और कहा कि भारत में तैयार किए गए टीके भारत को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक जीत दिलाएंगे। देश को संबोधित करते हुए, मोदी ने लोगों को याद दिलाया कि वैक्सीन की दो खुराक बहुत महत्वपूर्ण हैं और उनसे टीका लगने के बाद भी मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने लोगों से वैक्सीन को लेकर अफवाहों से भी बचने की सलाह दी। पढ़ें पूरी खबर

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.