भारत से ज्यादा ब्राजील में घातक हो रहा कोरोना वायरस, जानिए क्या कहते हैं ये आंकड़े

Coronavirus World Updates भारत में अब तक कुल एक लाख 74 हजार से अधिक मरीजों की जान गई है। यही नहीं भारत में कोरोना मृत्युदर भी वैश्विक औसत से कम है। जबकि ब्राजील में यह दर काफी ज्यादा है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 06:42 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 06:54 PM (IST)
भारत से ज्यादा ब्राजील में घातक हो रहा कोरोना वायरस, जानिए क्या कहते हैं ये आंकड़े
ब्राजील की तुलना में भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा आधे से भी कम

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना महामारी की दूसरी लहर की चपेट में आए भारत और ब्राजील में संक्रमण में तेज उछाल देखने को मिल रहा है। हालांकि भारत के मुकाबले इस लैटिन अमेरिकी देश में कोरोना ज्यादा घातक साबित हो रहा है। लेकिन अभी यह पता नहीं चल सका है कि ऐसा क्यों हो रहा है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, 21.4 करोड़ की आबादी वाले ब्राजील में अब तक एक करोड़ 37 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। तीन लाख 65 हजार से अधिक की मौत हुई है। इधर, 1.4 अरब की आबादी वाले भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या एक करोड़ 42 लाख से ज्यादा हो गई है। जबकि ब्राजील की तुलना में भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा आधे से भी कम है।

भारत में अब तक कुल एक लाख 74 हजार से अधिक मरीजों की जान गई है। यही नहीं भारत में कोरोना मृत्युदर भी वैश्विक औसत से कम है। जबकि ब्राजील में यह दर काफी ज्यादा है।

ब्राजील में कोरोना से मरने वालों का बन रहा है रिकॉर्ड

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ता भ्रमर मुखर्जी ने कहा, 'दोनों देश पहेली बन रहे हैं। इसे समझने की जरूरत है।' ब्राजील में कोरोना से मरने वालों का रिकॉर्ड बन रहा है। गत हफ्ते महज एक दिन में करीब चार हजार पीड़ितों की जान गई। जबकि भारत में कोरोना से होने वाली रोज की मौतें एक हजार से ज्यादा हैं। ब्राजील सोसाइटी ऑफ इंफेक्शस डिजीज के उपाध्यक्ष अल्बर्टो चेबाबो ने कहा, 'ब्राजील में मृत्युदर हैरान करने वाली है, क्योंकि दूसरे देशों के मुकाबले यहां की आबादी ज्यादा युवा है।'

पिछले 24 घंटों में भारत में दो लाख से ज्यादा नए मामले

भारत में कोरोना के ताजा आंकड़ों की बात करें तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार को देश में पिछले 24 घंटों के अंदर 2.17 लाख से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,100 से अधिक मौतें भी हुई हैं। देश में कोरोना से कुल मौत का आंकड़ा 1,74,308 हो गया है। पिछले 24 घंटों में भारत में 2,17,353 नए मामले सामने आए हैं।  इसके साथ ही कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1,42,91,917 हो गई है। जिसमें कोरोना के मामलों की सक्रिय संख्या 15,69,743 है। पिछले 24 घंटों में 1,18,302 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही देश में अब तक कोरोना से ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 1,25,47,866 हो गई है।

chat bot
आपका साथी