दिल्ली, यूपी, छत्तीसगढ़ में कोरोना की पीक, अब इन राज्यों में भी घट रहे मामले; जानें पूरी अपडेट

कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहे कर रहे देश के कई राज्यों में संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। राजधानी दिल्ली में रोजाना दर्ज होने वाले मामले 28 हजार से गिरकर 5 हजार पर आ गए हैं।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:52 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:36 PM (IST)
दिल्ली, यूपी, छत्तीसगढ़ में कोरोना की पीक, अब इन राज्यों में भी घट रहे मामले; जानें पूरी अपडेट
दिल्ली, यूपी, हरियाणा, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में कोरोना की पीक पार हो गई है।

नई दिल्ली, जेएनएन। देश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। डेली मामले चार लाख से गिरकर ढ़ाई लाख तक आ गए हैं। दिल्ली, यूपी, छत्तीसगढ़, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में करोना की पीक पार हो गई है। यहां संक्रमण के मामले तेजी से कम हो रहे हैं। देश में बीते 24 घंटों में 2.63 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या घटकर 2 करोड़ 52 लाख हो गई है। हालांकि इस दौरान 4,329 लोगों की नौत भी हुई है।

दिल्ली

कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रही देश की राजधानी दिल्ली में 5 अप्रैल के बाद से ही नए मामले कम होने शुरू हो गए थे। दिल्ली के सभी जिलों में मई के पहले हफ्ते में कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल देखने को मिली थी। इस दौरान एक दिन में 28 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए थे। हालांकि अब इन मामलों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण केपांच हजार से कम मामले आए हैं। बता दें कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए दिल्ली में लागू लॉकडाउन की अवधि को फिर बढ़ा दिया गया है।

यूपी

उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।  24 अप्रैल को यूपी में 38,055 मामले आए थे। वहीं, पिछले चौबीस घंटों में राज्य में संक्रमण के 12,547 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 281 लोगों ने संक्रमण की वजह से दम तोड़ दिया।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य में कोरोना का पीक अब नियंत्रण में है। 

छत्तीसगढ़

कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित होने वाले राज्यों में महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ दूसरे नंबर पर था। करीब महीनेभर से अधिक के लाकडाउन के बाद अब राज्य में संक्रमण की पीक पार हो चुकि है। टेस्ट की संख्या बढ़ने के बावजूद पाजिटिविटी दर में कमी देखने को मिली है, जबकि रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रहा है। अप्रैल में यहा संक्रमण दर 32 फीसद तक पहुंच गया था, जो अब 11 फीसद पर आ गया है। सक्रिय मरीजों की संख्या अब तक के न्यूनतम स्तर पर आ गई है।

कई राज्यों में बढ़ रहे मामले

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और हरियाणा में सक्रिय मामले तेजी से घट रहे हैं। वहीं, उत्तराखंड समेत देश के आठ राज्यों में सक्रिय मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।  इनमें तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल, असम, ओडिशा, त्रिपुरा शामिल हैं।

मौतों की संख्या में नहीं आ रही कमी

भारत में कोरोना के मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है, लेकिन मौतों का आंकड़ा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। देश में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या चार हजार से ऊपर बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 4,329 मौतें हुईं जो कि एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं। देश में अबतक 2 लाख 78 हजार से अधिक लोगों की कोरोना से जान जा चुकि है। 

chat bot
आपका साथी