मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण, भोपाल में 10 मई तक बढ़ेगा कोरोना कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में कई पुलिसकर्मी ड्यूटी पर रहने के दौरान जान गंवा चुके हैं। संक्रमण की स्थिति और व्यवस्थाओं की हकीकत उनके सामने होती है इसलिए उनका तनावग्रस्त होना स्वाभाविक है। कर्तव्य का पालन भी करना है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 09:34 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 09:34 PM (IST)
मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण, भोपाल में 10 मई तक बढ़ेगा कोरोना कर्फ्यू
भोपाल में पहली लहर की तुलना में छह गुना ज्यादा संक्रमण बढ़ गया है।

भोपाल, राज्य ब्यूरो। मध्यप्रदेश में भोपाल में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते हुए 19 से 26 अप्रैल तक शहर में कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया जा सकता है। इसके बाद जरूरत पड़ने पर इसे 10 मई तक भी बढ़ाया जाएगा। हालांकि इस पर अभी विचार किया जा रहा है। जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में विचार करने के बाद इस संबंध में आदेश जारी किया जाएगा।

भोपाल में पहली लहर की तुलना में छह गुना ज्यादा संक्रमण बढ़ गया

हालांकि इस बार कुछ रियायतें भी दी जाएंगी जिसमें शहर से बाहर आने जाने वालों के लिए छूट होगी। स्मार्ट सिटी दफ्तर में हुई बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है। भोपाल में पहली लहर की तुलना में छह गुना ज्यादा संक्रमण बढ़ गया है। सितंबर के 15 दिनों में भोपाल में 2788 संक्रमित मरीज मिले थे, लेकिन अप्रैल में अब तक 14413 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं।

कोरोना संकट में खुश रहना जरूरी

कोरोना संक्रमण के संकट में पुलिसकर्मी मैदान में हैं। संक्रमण का भय उनके साथ भी है, लेकिन कर्तव्य का पालन भी करना है। ऐसे में उनके मनोरंजन और तनाव से मुक्ति के उपाय सुझाने का जिम्मा पुलिस मुख्यालय की प्रशिक्षण शाखा ने लिया है। मध्यप्रदेश पुलिस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पुलिसनामा को राहत देने वाली खबरों के संवाद का माध्यम बनाया गया है। यह चैनल पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के दौरान पुलिसकर्मियों में उपजे तनाव को कम करने के लिए शुरू किया गया था। अब इस पर फिर नए सिरे से काम शुरू कर दिया गया है। इसमें पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान तनावमुक्त रहने, संक्रमण से बचने के उपाय बताए जाएंगे। इसके अलावा किस्सागोई के जरिये मनोरंजन भी किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में कई पुलिसकर्मी जान गंवा चुके

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में कई पुलिसकर्मी ड्यूटी पर रहने के दौरान जान गंवा चुके हैं। संक्रमण की स्थिति और व्यवस्थाओं की हकीकत उनके सामने होती है, इसलिए उनका तनावग्रस्त होना स्वाभाविक है। इंटरनेट मीडिया सहित अन्य माध्यमों से नकारात्मक खबरों का भी पुलिसकर्मियों के व्यवहार पर विपरीत असर पड़ने की जानकारी भी अधिकारियों तक पहुंच रही है। ऐसे में पुलिसकर्मियों को सकारात्मकता की ओर ले जाने के उपाय तलाशने की जिम्मेदारी प्रशिक्षण शाखा ने ली है। वे यूट्यूब चैनल के माध्यम से पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित करने और बचाव की जानकारी देंगे।

chat bot
आपका साथी