कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद राजीव सातव का निधन, कोरोना से थे संक्रमित; PM मोदी-राहुल गांधी ने जताया शोक

कोरोना वायरस से संक्रमित कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राजीव सातव का आज निधन हो गया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले सातव 22 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। उनके निधन से कांग्रेस में शोक की लहर है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:54 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:53 AM (IST)
कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद राजीव सातव का निधन, कोरोना से थे संक्रमित; PM मोदी-राहुल गांधी ने जताया शोक
कोरोना से संक्रमित कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राजीव सातव का निधन। (फोटो: फाइल)

नई दिल्ली, आइएएनएस। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद राजीव सातव(Rajeev Satav) का आज निधन हो गया। वह कोरोना संक्रमित थे। कोरोना से उबरने के बाद उनका निधन हो गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले सातव 22 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। सातव को बाद में एक नया वायरल संक्रमण हो गया था और उनकी हालत गंभीर थी। कांग्रेस सांसद राजीव सातव का रविवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।कुछ दिनों पहले ही वह कोविड से उबर गए थे। सातव (46) की तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल में उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था। उनका जाना कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है। उनके निधन पर पीएम मोदी, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू समेत कांग्रेस के तमाम नेताओं ने शोक व्यक्त किया है।

राजीव सातव के निधन पर पीएम मोदी ने भी शोक जताया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा- संसद से मेरे मित्र श्री राजीव सातव जी के निधन से व्यथित हूं। वह एक आने वाले नेता थे जिनमें काफी संभावनाएं थीं। उनके परिवार, दोस्तों और समर्थकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजीव सातव(Rajeev Satav) के निधन पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ट्वीट कर लिखा- वह एक प्रतिभाशाली सांसद थे और लोगों की सेवा के लिए गहराई से प्रतिबद्ध थे।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा-'मुझे अपने दोस्त राजीव सातव के खोने का बहुत दुख है। वह विशाल क्षमता वाले नेता थे जिन्होंने कांग्रेस के आदर्शों को असली रूप दिया। यह हम सभी के लिए बहुत बड़ी क्षति है। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना और प्यार।'

प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर लिखा- राजीव सातव के रूप में हमने अपना एक प्रतिभाशाली साथी खो दिया है। दिल के साफ, ईमानदार, कांग्रेस के आदर्शों के लिए प्रतिबद्ध और भारत के लोगों के प्रति समर्पित। मेरे पास शब्द नहीं हैं, बस उनकी युवा पत्नी और बच्चों के लिए प्रार्थना है। उनके पास उसके बिना आगे बढ़ने की शक्ति हो।'

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने लिखा-'निशब्द! आज एक ऐसा साथी खो दिया जिसने सार्वजनिक जीवन का पहला कदम युवा कांग्रेस में मेरे साथ रखा। आज तक साथ चले पर आज राजीव सातव की सादगी, बेबाक मुस्कराहट, जमीनी जुड़ाव, नेत्रत्व और पार्टी से निष्ठा और दोस्ती सदा याद आएंगी। अलविदा मेरे दोस्त! जहां रहो, चमकते रहो।'

महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य थे सातव

पिछले महीने संक्रमित होने के बाद राजीव सातव ने कहा था कि हल्के-फुल्के लक्षण दिखने के बाद जांच कराई, जिससे कोरोना से संक्रमित होने का पता चला। हाल के दिनों में मेरे संपर्क में आए लोगों से कहना चाहता हूं कि वह भी अपना कोरोना जांच करा लें और कोरोना सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें। राजीव सातव महाराष्ट्र से राज्य सभा के सदस्य थे।  इससे पहले वो 2014 में महाराष्ट्रा के हिंगोली से लोकसभा सांसद भी रह चुके थे। वर्तमान में सातव अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव और गुजरात कांग्रेस के प्रभारी थे।

chat bot
आपका साथी