केरल में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान, कोविड प्रबंधन के लिए केंद्र ने रवाना की 6 सदस्यीय टीम; स्वास्थ्य सचिव ने भी किया अलर्ट

केरल में हर दिन आने वाले कोरोना संक्रमण का मामला 22 हजार हो गया है जिसे देखते हुए इस वीकेंड पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है। केंद्र की ओर से राज्य में 6 सदस्यीय टीम भेजी जा रही है ।

Monika MinalThu, 29 Jul 2021 10:28 AM (IST)
केरल में बढ़ा कोरोना संक्रमण: इस वीकेंड रहेगा पूर्ण लॉकडाउन

तिरुअनंतपुरम, एएनआइ।  केरल में कोविड-19 महामारी के कारण बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य व केंद्र सरकार सक्रिय हो गई है। राज्य सरकार ने अभी इस वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है वहीं केंद्र सरकार की ओर से 6 सदस्यीय टीम केरल के लिए रवाना की जा रही है। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी केरल में बढ़ते कोरोना मामलों पर अफसोस जाहिर की।  उन्होंने कहा, 'अफसोस की बात है कि केरल में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं। केरल में कोरोना बढ़ेगा तो उसके आसपास के इलाकों में भी बढ़ेगा। केंद्र सरकार केरल की पूरी मदद करेगी।'  

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने हाल में ही केरल में ऐसे इवेंट्स के बारे में बताया है जिससे संक्रमण अधिक फैलने की संभावना है। स्वास्थ्य सचिव ने राज्य सरकार को लिखित तौर पर निर्देश दिए हैं और कहा है कि राज्य में कोविड गाइडलाइंंस का पालन उचित तरीके से किए जाने की जरूरत है।   केरल में बुधवार को कोरोना के 22,056 नए मामले सामने आए, 17,761 लोग ठीक हुए और 131 लोगों की मौत हुई है। राज्य में फिलहाल कुल सक्रिय मामलों की संख्या 1,49,534 है।

31 जुलाई और 1 अगस्त को बंद रहेगा केरल

बता दें कि राज्य सरकार ने 31 जुलाई, शनिवार और 1 अगस्त, रविवार को पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्य में बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए तुरंत 6 सदस्यीय टीम वहां भेज रही है जिसकी अगुवाई राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ' अभी भी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण के  मामले सामने आ रहे हैं, इसलिए टीम की ओर से राज्य में चलाए जा रहे COVID प्रबंधन के इंतजाम में सहयोग दी जाएगी।

हालात के लिए राज्य सरकार है दोषी: संबित पात्रा

बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भाजपा प्रवक्ता ने केरल में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों पर चिंता जताई थी और इसके लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार बताया था। उन्होंने कहा कि बकरीद के मौके पर प्रतिबंधों में छूट देने के कारण राज्य में संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं। भाजपा नेता ने यह भी कहा कि राज्य में हर दिन आने वाले 22 हजार से अधिक नए मामले देश में आ रहे मामलों का आधा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान देश में 43,509 नए संक्रमितों की पहचान की गई। वहीं 38,465 रिकवरी दर्ज़ की गई। देश में अभी सक्रिय मामलों का आंकड़ा 4,03,840 है, रिकवरी रेट 97.38% हो गई है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.