वाणिज्य सचिव ने कहा- कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में युद्ध स्तर पर ऑक्सीजन सप्लाई का प्रयास

पूरे देश से लगातार आक्सीजन की कमी का मामला सामने आ रहा है लेकिन वाणिज्य सचिव अनूप वधावन का कहना है कि कोरोना महामारी से जारी लड़ाई में युद्ध स्तर पर ऑक्सीजन की सप्लाई का प्रयास किया जा रहा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:45 PM (IST)
वाणिज्य सचिव ने कहा- कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में युद्ध स्तर पर ऑक्सीजन सप्लाई का प्रयास
वैक्सीन पर आयात शुल्क खत्म करने का निर्णय वित्त मंत्रालय लेगा।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। यूं तो पूरे देश से लगातार आक्सीजन की कमी का मामला सामने आ रहा है, लेकिन वाणिज्य सचिव अनूप वधावन का कहना है कि कोरोना महामारी से जारी लड़ाई में युद्ध स्तर पर ऑक्सीजन की सप्लाई का प्रयास किया जा रहा है।

देश में ऑक्सीजन सप्लाई का मामला डीपीआइआइटी देख रहा

उन्होंने कहा कि देश में ऑक्सीजन सप्लाई का मामला उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआइआइटी) देख रहा है, लेकिन ऑक्सीजन सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए जोर-शोर से प्रयास किए जा रहे हैं। सातों दिन 24 घंटे सप्लाई की स्थिति पर निगरानी से ऑक्सीजन की सप्लाई में काफी बढ़ोतरी हुई है।

वाणिज्य सचिव ने कहा- वैक्सीन पर आयात शुल्क खत्म करने का निर्णय वित्त मंत्रालय लेगा

वाणिज्य सचिव ने कोरोना वैक्सीन के आयात शुल्क को समाप्त करने के बारे में बताया कि इस मामले में वित्त मंत्रालय का राजस्व विभाग और फार्मास्युटिकल्स विभाग संयुक्त रूप से फैसला लेगा। वधावन ने कहा कि उन्हें फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं है।

वाणिज्य सचिव ने कहा- वैक्सीन के आयात के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं

उन्होंने कहा कि वैक्सीन के आयात के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं है और उन्हें अभी यह पता नहीं है कि कितनी कंपनियां वैक्सीन आयात करने वाली हैं। वाणिज्य सचिव ने कहा कि इसकी जानकारी फार्मास्युटिकल्स विभाग से मिल सकती है।

वैक्सीन से जुड़े बौद्धिक संपदा अधिकार को खत्म करने को लेकर WTO में समर्थन और विरोध भी

उन्होंने बताया कि वैक्सीन से जुड़े बौद्धिक संपदा अधिकार को खत्म करने को लेकर विश्व व्यापार संगठन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रयासों का कई देश समर्थन कर रहे हैं तो कई देश इसका विरोध कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी