केवाईसी अपडेट कराने वाले फर्जी मैसेज से बचें, टेलीकाम उद्योग की संस्था ने यूजर्स को किया सतर्क

ग्राहकों के मोबाइल फोन पर ऐसे बहुत से संदेश और काल आ रहे हैं जिनमें कहा जा रहा है कि अगर वे केवाईसी प्रक्रिया दोबारा पूरी नहीं करेंगे तो उनका सिम कार्ड बंद किया जा सकता है। सीओएआइ के अनुसार ये सभी संदेश और काल फर्जी हैं...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 07:30 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 10:58 PM (IST)
केवाईसी अपडेट कराने वाले फर्जी मैसेज से बचें, टेलीकाम उद्योग की संस्था ने यूजर्स को किया सतर्क
मोबाइल आपरेटर्स के संगठन सीओएआइ ने ग्राहकों को केवाईसी अपडेट कराने वाले संदेशों को लेकर चेतावनी दी है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। मोबाइल आपरेटर्स के संगठन सीओएआइ ने ग्राहकों को केवाईसी अपडेट कराने वाले संदेशों को लेकर चेतावनी दी है। सेल्यूलर आपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (सीओएआइ) ने शुक्रवार को कहा कि ग्राहकों के मोबाइल फोन पर ऐसे बहुत से संदेश और काल आ रहे हैं जिनमें कहा जा रहा है कि अगर वे केवाईसी प्रक्रिया दोबारा पूरी नहीं करेंगे तो उनका सिम कार्ड बंद किया जा सकता है। सीओएआइ के अनुसार ये सभी संदेश और काल फर्जी हैं और ग्राहक इस जाल में नहीं फंसें।

उद्योग संगठन ने कहा कि फर्जी गतिविधियां चलाने वाले लोग टेलीकाम ग्राहकों को काल कर या संदेश भेजकर उनके सिम कार्ड बंद कर देने की धमकी दे रहे हैं। अगर ग्राहक उनके निर्देशों का पालन शुरू कर देते हैं, तो उनके मोबाइल फोन का पूरा डाटा कापी या चोरी हो सकता है। इस झांसे में आने वाले ग्राहक बड़े वित्तीय जोखिम में फंस सकते हैं, क्योंकि फर्जीवाड़ा करने वाला व्यक्ति मोबाइल फोन के आंकड़ों के माध्यम से बैंक अकाउंट का परिचालन कर सारी रकम निकाल सकता है।

सीओएआइ के महासचिव एसपी कोचर ने एक बयान में कहा कि ऐसे संदेश और काल यह फर्जी दावा करते हैं कि ग्राहकों की केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, या उन्हें दोबारा अपडेट कराने की जरूरत है। ऐसे संदेशों में अक्सर एक खास मोबाइल नंबर पर काल करने या फोन पर कोई खास एप डाउनलोड करने को कहा जाता है। अगर ग्राहक झांसे में आ जाते हैं तो उनके मोबाइल फोन का पूरा डाटा फर्जीवाड़ा करने वाले व्यक्ति के पास जा सकता है।

chat bot
आपका साथी