भारत बायोटेक के चिकनगुनिया टीके का कोस्टारिका में क्लीनिकल परीक्षण शुरू, पहले प्रतिभागी को दी गई खुराक

भारत बायोटेक की घोषणा भविष्य की महामारियों से निपटने के लिए मार्च 2021 में शुरू की गई सीईपीआइ की 3.5 अरब अमेरिकी डालर की योजना को आगे बढ़ाती है जिसमें चिकनगुनिया सहित विभिन्न बीमारियों के लिए टीके विकसित करना शामिल है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 01:10 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 01:10 AM (IST)
भारत बायोटेक के चिकनगुनिया टीके का कोस्टारिका में क्लीनिकल परीक्षण शुरू, पहले प्रतिभागी को दी गई खुराक
आइवीआइ ने कहा- क्लीनिकल परीक्षण भारत बायोटेक के साथ साझेदारी में हो रहा

हैदराबाद, प्रेट्र। टीका निर्माता कंपनी भारत बायोटेक के चिकनगुनिया टीके के क्लीनिकल परीक्षण के आरंभिक चरण की शुरुआत करते हुए कोस्टारिका में पहले प्रतिभागी को इसकी खुराक दी गई है। इंटरनेशनल वैक्सीन इंस्टीट्यूट (आइवीआइ) ने इसकी घोषणा की।

आइवीआइ ने कहा- क्लीनिकल परीक्षण भारत बायोटेक के साथ साझेदारी में हो रहा

आइवीआइ ने कहा कि यह परीक्षण उसके नेतृत्व में और भारत बायोटेक के साथ साझेदारी में एक बहु-उद्देशीय अध्ययन की शुरुआत है। इसका वित्तपोषण भारत के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के 'इंड-सीईपीआइ' मिशन के समर्थन से महामारी तैयारी नवाचार गठबंधन (सीईपीआइ) ने किया है।

कृष्णा एल्ला ने कहा- भारत बायोटेक का टीका गहन शोध के बाद तैयार किया गया

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने कहा, 'सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल में महामारी की तैयारी एक अहम कदम है। भारत बायोटेक का टीका गहन शोध के बाद तैयार किया गया है। हम इस अध्ययन में भाग लेने के लिए कोस्टारिका के पहले स्वयंसेवी को धन्यवाद देते हैं।' यह घोषणा भविष्य की महामारियों से निपटने के लिए मार्च, 2021 में शुरू की गई सीईपीआइ की 3.5 अरब अमेरिकी डालर की योजना को आगे बढ़ाती है, जिसमें चिकनगुनिया सहित विभिन्न बीमारियों के लिए टीके विकसित करना शामिल है।

chat bot
आपका साथी