कोरोना महामारी के बीच केरल में कक्षा 11वीं की परीक्षा 24 सितंबर से होगी आयोजित

सुप्रीम कोर्ट द्वारा केरल सरकार को कोरोना महामारी के बीच कक्षा 11 के लिए परीक्षा सामान्य तरीके से आयोजित करने की अनुमति देने के एक दिन बाद राज्य सरकार ने शनिवार को घोषणा की कि परीक्षाएं 24 सितंबर से 18 अक्टूबर तक आयोजित की जाएंगी।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:55 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:55 PM (IST)
कोरोना महामारी के बीच केरल में कक्षा 11वीं की परीक्षा 24 सितंबर से होगी आयोजित
कोरोना महामारी के बीच केरल में कक्षा 11वीं की परीक्षा 24 सितंबर से होगी आयोजित । (फाइल फोटो)

तिरुवनंतपुरम, पीटीआइ। सुप्रीम कोर्ट द्वारा केरल सरकार को कोरोना महामारी के बीच कक्षा 11 के लिए परीक्षा सामान्य तरीके से आयोजित करने की अनुमति देने के एक दिन बाद, राज्य सरकार ने शनिवार को घोषणा की कि परीक्षाएं 24 सितंबर से 18 अक्टूबर तक आयोजित की जाएंगी। शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने कहा परीक्षाएं पूर्वाह्न में आयोजित की जाएंगी और कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

शिवनकुट्टी ने एक विज्ञप्ति में कहा, 'उच्च माध्यमिक छात्रों के लिए परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होगी और 18 अक्टूबर को समाप्त होगी। व्यावसायिक उच्च माध्यमिक परीक्षा 13 अक्टूबर को समाप्त होगी। परीक्षाओं के बीच एक से पांच दिनों का अंतर होगा। परीक्षा के लिए टाइम टेबल http://dhsekerala.gov.in पर उपलब्ध है।

केरल सरकार को कक्षा 11 के लिए परीक्षा आयोजित करने की अनुमति देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार की कदम पर संतोष व्यक्त किया था कि छात्रों को कोई अप्रिय स्थिति का सामना नहीं करना पड़े। राज्य सरकार ने एक हलफनामे में कोर्ट को बताया कि आनलाइन परीक्षा उन छात्रों के लिए नुकसानदेह होगी, जिनके पास लैपटॉप और मोबाइल फोन तक पहुंच नहीं है।

केरल हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस सीटी रविकुमार की पीठ ने वकील रसूलशन ए द्वारा दायर एक अपील को खारिज कर दिया था, जिसमें केरल उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी गई थी। केरल हाई कोर्ट ने आफलाइन परीक्षा कराने को लेकर राज्य सरकार के फैसले में दखल देने से इन्कार कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार ने इस मामले में विस्तृत हलफनामा दायर किया है और वह कोरोना महामारी प्रोटोकाल से संबंधित सभी उपाय कर रही है। अदालत ने कहा कि वह इससे पहले इस तरह के मामलों में दखल दे चुकी है, क्योंकि उस समय सितंबर तक महामारी की तीसरी लहर आने की आशंका थी। लेकिन अब लग रहा है कि तीसरी लहर तत्काल नहीं आ रही है।

chat bot
आपका साथी