Co-WIN की हैकिंग व डाटा लीक की बातें बेबुनियाद : कोविन चीफ आर एस शर्मा

देश मे राष्ट्रीय टीकाकरण की सुविधा देने वाले कोविन सिस्टम की हैकिंग व डाटा लीक जैसी खबरों को केंद्र ने पूरी तरह खारिज कर दिया। कोविन चीफ आरएस शर्मा ने इस मामले में कहा कि कोविन सिस्टम की हैकिंग व डाटा लीक से जुड़ी खबरें बेबुनियाद है।

Monika MinalSat, 12 Jun 2021 03:01 PM (IST)
Co-WIN की हैकिंग व डाटा लीक की बातें बेबुनियाद : कोविन चीफ

 नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार ने शनिवार को कोविन सिस्टम (Co-WIN system) की हैकिंग व इससे डाटा लीक जैसे दावों को खारिज कर इसे आधारहीन करार दिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन सिस्टम की कथित हैकिंग के मामले की जांच पड़ताल सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय की कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम द्वारा कराए जाने की बात कही।

वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन पर एम्पावर्ड ग्रुप के चेयरमैन डॉक्टर आरएस शर्मा (Dr R S Sharma) ने स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा, 'कथित हैकरों द्वारा कोविन सिस्टम में सेंध लगाने और डाटा लीक की बातें बेबुनियाद है। समय-समय पर हम उचित और जरूरी कदम उठाते रहते हैं ताकि कोविन पर लोगों का डाटा सुरक्षित रहे।' कोरोना वैक्सीनेशन की रजिस्ट्रेशन की सुविधा देने वाली कोविन प्लेटफार्म के हैक व इससे डाटा लीक की खबरों का सरकार ने खंडन किया है। सरकार ने कहा है कि यहां लोगों का डाटा पूरी तरह सुरक्षित है।

कोविन चीफ आरएस शर्मा ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए कोविन से जुड़ी भ्रामक खबरों ने सरकार का ध्यान खींचा। इसके तुरंत बाद मामले में जांच शुरू करवाई गई। उन्होंने कहा कि कोविन से डाटा लीक कैसे हो सकती है जब वहां किसी तरह का डाटा है ही नहीं। इस एप को हैक नहीं किया जा सकता है क्योंकि कोरोना से जुड़े किसी भी तरह की जानकारी को दूसरे किसी भी जगह शेयर नहीं किया जाता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.