एक जनवरी से सीआइएसएफ के हवाले होंगे देश के ये तीन सबसे संवेदनशील एयरपोर्ट

देश के तीन सबसे संवेदनशील एयरपोर्ट लेह, श्रीनगर और जम्मू की सुरक्षा का जिम्मा अब सीआइएसएफ के पास होगा। सीआइएसएफ एक जनवरी से इन तीनों जगहों पर कामकाज संभाल लेगा।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 09:49 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 09:49 PM (IST)
एक जनवरी से सीआइएसएफ के हवाले होंगे देश के ये तीन सबसे संवेदनशील एयरपोर्ट
एक जनवरी से सीआइएसएफ के हवाले होंगे देश के ये तीन सबसे संवेदनशील एयरपोर्ट

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश के तीन सबसे संवेदनशील एयरपोर्ट लेह, श्रीनगर और जम्मू की सुरक्षा का जिम्मा अब सीआइएसएफ के पास होगा। माना जा रहा है कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल एक जनवरी से इन तीनों जगहों पर कामकाज संभाल लेगा। हाल ही में गृह मंत्रालय, नागर विमानन और सुरक्षा बलों की बैठक के बाद इस निर्णय को मंजूरी दी गई थी।

बता दें कि श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा जहां अभी तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के पास है वहीं भारत-तिब्बत सीमा पुलिस लेह एयरपोर्ट की सुरक्षा कर रही है।

एक अधिकारी ने बताया कि सीआइएसएफ को इन एयरपोर्ट पर तैनात करने के नियम और शर्ते वहीं हैं जो दूसरी जगहों पर तैनाती के लिए हैं। सुरक्षा बलों की तैनाती से पहले सभी तीन हवाई अड्डों का एक सुरक्षा सर्वे भी कराया जाएगा। फिलहाल सीआइएसएफ देश के 100 में से 61 प्रमुख एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही है। इनमें दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु समेत देश के सभी हाई प्रोफाइल हवाईअड्डे शामिल हैं।

 विमान अपहरण के बाद दी गई थी सुरक्षा-व्यवस्था

 सीआइएसफ के पास डेढ़ लाख सुरक्षाबल हैं। एयरपोर्ट सेक्टर में सुरक्षा का जिम्मा अतिरिक्त महानिदेशक रैंक के अधिकारी को दिया जाता है। इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या आइसी-814 के हाईजैक की घटना के बाद सीआइएसएफ को एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया था।

chat bot
आपका साथी