सीआइएसएफ करेगी कोरोना वैक्सीन बना रही कंपनी भारत बायोटेक के संयंत्र की सुरक्षा

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force CISF) ने सोमवार को हैदराबाद में वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के परिसर की सुरक्षा अपने हाथ में ले ली ताकि कंपनी को किसी भी आतंकी खतरे या तोड़फोड़ से बचाया जा सके...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:34 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:34 PM (IST)
सीआइएसएफ करेगी कोरोना वैक्सीन बना रही कंपनी भारत बायोटेक के संयंत्र की सुरक्षा
CISF ने सोमवार को हैदराबाद में वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के परिसर की सुरक्षा अपने हाथ में ले ली...

हैदराबाद/नई दिल्‍ली, पीटीआइ। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force, CISF) ने सोमवार को हैदराबाद में वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के परिसर की सुरक्षा अपने हाथ में ले ली ताकि कंपनी को किसी भी आतंकी खतरे या तोड़फोड़ से बचाया जा सके जिससे जैविक आपदा हो सकती है। सीआईएसएफ के एक प्रवक्ता ने दिल्ली में बताया कि अर्धसैनिक बल के एक निरीक्षक रैंक के अधिकारी की अध्यक्षता में 64 कर्मियों की एक टुकड़ी हैदराबाद शहर के शमीरपेट इलाके में जीनोम घाटी में आयोजित एक समारोह में शामिल हुई। 

देश में भारत बायोटेक कई टीकों का उत्पादन करती है। इसमें कोवैक्सिन भी शामिल है जो देश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अधिकृत तीन टीकों में से एक है। सीआइएसएफ के प्रवक्‍ता ने बताया कि भारत बायोटेक के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) डॉ. कृष्णा एला, संयुक्त एमडी डॉ. सुचित्रा एला, दक्षिणी क्षेत्र के सीआईएसएफ महानिरीक्षक अंजना सिन्हा समारोह का हिस्सा थे। समारोह के दौरान भारत बायोटेक परिसर में सीआईएसएफ का झंडा फहराया गया। कंपनी में किसी भी तोड़फोड़ से संबंधित रिसाव के चलते जैव-खतरे के रूप में व्यापक आपदा का खतरा हो सकता है।

सीआइएसएफ के प्रवक्‍ता ने कहा कि भारत बायोटेक एक भारतीय जैव-प्रौद्योगिकी कंपनी है जो दवा की खोज, दवा विकास और टीकों, जैव-चिकित्सीय, फार्मास्यूटिकल्स और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों का निर्माण करती है। यह स्‍वदेशी कंपनी चिकनगुनिया और जीका जैसी वायरल बीमारियों के लिए टीके विकसित करने वाले पहली कंपनियों में से एक है। ऐसे में बीबीआईएल पर स्वाभाविक रूप से राष्ट्र-विरोधी और तोड़फोड़ करने वाले तत्‍वों का खतरा है। सीआईएसएफ भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) हैदराबाद को चौबीसों घंटे सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान करेगा।

chat bot
आपका साथी