छत्तीसगढ़ सरकार की नई योजना, मवेशी पालनकर्ताओं से 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदने की तैयारी

छत्तीसगढ़ सरकार 20 जुलाई को मवेशी पालनकर्ताओं से 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदने की योजना बना रही है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 04:06 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 04:06 PM (IST)
छत्तीसगढ़ सरकार की नई योजना, मवेशी पालनकर्ताओं से 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदने की तैयारी
छत्तीसगढ़ सरकार की नई योजना, मवेशी पालनकर्ताओं से 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदने की तैयारी

रायपुर, पीटीआई। छत्तीसगढ़ सरकार 20 जुलाई को मवेशी पालनकर्ताओं से 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदने की योजना बना रही है, अधिकारियों ने कहा कि इसे हरेली उत्सव के साथ शुरू किया जाएगा। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि गोबर खरीदने की सिफारिश शनिवार को राज्य के कैबिनेट मंत्री रविंद्र चौबे ने की

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 25 जून को योजना की घोषणा की और कहा कि इसका उपयोग वर्मीकम्पोस्ट के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए किया जाएगा (कीड़े द्वारा लाया गया कार्बनिक पदार्थों के अपघटन का उत्पाद)। उन्होंने कहा था कि इसे हरेली उत्सव पर लॉन्च किया जाएगा, जिसे कृषि गतिविधियों की शुरुआत के लिए मनाया जाता है।

इस योजना का उद्देश्य पशु पालन को बढ़ावा देना, पशुधन की सुरक्षा सुनिश्चित करना और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है। जबकि कैबिनेट उप समिति ने खरीद मूल्य पर विचार-विमर्श किया, मुख्य सचिव केपी मंडल के नेतृत्व में एक और वर्मीकम्पोस्ट की खरीद, वित्तीय प्रबंधन और उत्पादन की योजना बनाई गई।

बैठक में चौबे ने कहा कि गोबर को 'गौधन' समितियों और स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा घर-घर जाकर एकत्र किया जाएगा और एक खरीद कार्ड जारी किया जाएगा जिसमें खरीद का डेटा रखा जाएगा। अधिकारी ने कहा कि नगरीय प्रशासन विभाग और वन समितियां अपने क्षेत्रों में इस योजना की देखरेख करेंगी।

जानकारी के लिए बता दें कि हरेली उत्सव पर लॉन्च किया जाएगा, जिसे कृषि गतिविधियों की शुरुआत के लिए मनाया जाता है। इस योजना का उद्देश्य पशु पालन को बढ़ावा देना, पशुधन की सुरक्षा सुनिश्चित करना और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है।

जबकि कैबिनेट उप समिति ने खरीद मूल्य पर विचार-विमर्श किया, मुख्य सचिव केपी मंडल के नेतृत्व में एक और वर्मीकम्पोस्ट की खरीद, वित्तीय प्रबंधन और उत्पादन की योजना बनाई गई। अधिकारी ने कहा कि नगरीय प्रशासन विभाग और वन समितियां अपने-अपने क्षेत्रों में इस योजना की देखरेख करेंगी।

chat bot
आपका साथी