नन दुष्कर्म मामले में पूर्व बिशप के खिलाफ आरोप पत्र तय, केरल की अदालत में शुरू हुई कार्यवाही

पिछले हफ्ते ही मुलक्कल को अदालत ने कड़े शर्तो के साथ जमानत देते हुए कहा था कि वह हर सुनवाई के दौरान कोर्ट में मौजूद रहेंगे।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 07:30 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 07:33 PM (IST)
नन दुष्कर्म मामले में पूर्व बिशप के खिलाफ आरोप पत्र तय, केरल की अदालत में शुरू हुई कार्यवाही
नन दुष्कर्म मामले में पूर्व बिशप के खिलाफ आरोप पत्र तय, केरल की अदालत में शुरू हुई कार्यवाही

कोट्टायम, प्रेट्र। केरल की एक अदालत ने गुरुवार को नन से दुष्कर्म के आरोपित जालंधर डायोसिस के पूर्व बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ आरोप पत्र तय कर दिया। कोट्टायम के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश जब आरोप पत्र पढ़ रहे थे, तब मुलक्कल भी अदालत में मौजूद थे।

पूर्व बिशप के खिलाफ अदालत में आइपीसी की धारा 342 (बंधक बनाना), 377 (अप्राकृतिक यौनाचार), 376 (सी) (ए) (प्राधिकारी द्वारा यौन संबंध बनाना), 376 (2) (के) (यौन संबंध का अधिकार जताना) व 506 (आपराधिक धमकी) के तहत आरोप पत्र दाखिल किया गया है। इसके साथ ही मुलक्कल के खिलाफ मुकदमे की कार्यवाही शुरू हो गई। हालांकि, मुलक्कल ने अदालत में सभी आरोपों से इन्कार किया है। अदालत ने मामले की अगली सुनवाई 16 सितंबर को तय की है। उस दिन पीडि़ता का बयान दर्ज किया जाएगा।

पूर्व बिशप ने सात जुलाई के हाई कोर्ट फैसले को दी थी चुनौती

पिछले हफ्ते ही मुलक्कल को अदालत ने कड़े शर्तो के साथ जमानत देते हुए कहा था कि वह हर सुनवाई के दौरान कोर्ट में मौजूद रहेंगे। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मुलक्कल की दुष्कर्म के आरोप से मुक्त किए जाने संबंधी याचिका को खारिज करते हुए उन्हें सुनवाई का सामना करने का निर्देश दिया था। पूर्व बिशप ने सात जुलाई के हाई कोर्ट फैसले को चुनौती दी थी। हाई कोर्ट ने दुष्कर्म के आरोपों से मुक्त किए जाने संबंधी उनकी याचिका खारिज कर दी थी। ऐसी ही मांग वाली एक याचिका मार्च में निचली अदालत ने भी खारिज कर दी थी।

जून 2018 में दर्ज कराया था मुकदमा

जालंधर डायोसिस के तत्कालीन बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ एक नन ने कोट्टायम में जून, 2018 में मुकदमा दर्ज कराया था। पीडि़ता ने रोमन कैथोलिक चर्च के वरिष्ठ पादरी पर वर्ष 2014-16 के बीच यौन शोषण करने का आरोप लगाया था। इसके बाद केरल पुलिस की एसआइटी ने मुलक्कल को गिरफ्तार कर लिया था।

chat bot
आपका साथी