'डेल्टा प्लस' वैरिएंट को लेकर सतर्क केंद्र की संक्रमण के मामलों पर पैनी नजर, समय से उठाएगी उचित कदम

देश में अब जाकर कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप धीमा हो रहा है लेकिन कोरोना वायरस के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर केंद्र पूरी तरह सतर्क है और इसके फैलने सेे रोकने के लिए उचित कदम उठाने की तैयारी में जुटा है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 03:04 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 03:04 PM (IST)
'डेल्टा प्लस' वैरिएंट को लेकर सतर्क केंद्र की संक्रमण के मामलों पर पैनी नजर, समय से उठाएगी उचित कदम
डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर सतर्क केंद्र की है पैनी नजर, समय से उठाएगी उचित कदम

 नइ दिल्ली, एएनआइ। महामारी कोविड-19 की दूसरी लहर ने देेशभर में जो तांडव मचाया उसे देखते हुए केंद्र अब फूंक फूंक कर कदम उठा रहा है। इस क्रम में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर पहले से ही पूरी तरह सतर्क है। कोरोना वायरस केे नए वैरिएंट 'डेल्टा प्लस' को लेकर जल्द ही भारतीय SARS-CoV-2 जीनोम सिक्वेंसिंग कंसोर्टिया (INSACOG) की ओर से बुलेटिन जारी की जाएगी। केंद्र डेल्टा प्लस को लेकर सावधान है और पूरी नजर रख रहा है ताकि इसे फैलने से रोकने के लिए समय से उचित कदम उठाई जा सके। यह जानकारी सरकारी सूत्रों के जरिए दी गई है। 

डेल्टा प्लस से संक्रमण के मामले तमिलनाडु, पंजाब, महाराष्‍ट्र और मध्‍यप्रदेश में सामने आ चुके हैं।सोमवार को महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जानकारी दी कि राज्य में डेल्टा प्लस के 21 मामले सामने आए हैं। उन्होंने आगे जानकारी दी कि ये मामले रत्नगिरी के जलगांव, मुंबई, पालघर, सिंंधुदुर्ग और ठाणे में मिला।

नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वीके पॉल ने भी कहा कि सरकार देश में इसकी संभावित मौजूदगी पर लगातार निगाह बनाए हुए है और इसे रोकने के लिए सभी जरूरी उपाय तेजी से किए जा रहे हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने वायरस के इस नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को कंसर्न की लिस्‍ट में शामिल किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 24 घंटों केे दौरान भारत में कोरोना के 42,640 नए मामले आए। ये आंकड़े पिछले 91 दिनों के बाद 50 हजार से कम रिकॉर्ड किए गए हैं। भारत में अभी कोरोना संक्रमण के कुल सक्रिय मामलों का आंकड़ा 6,62,521 है जो 79 दिनों बाद 7 लाख से कम हुआ है। देश भर में पिछले 24 घंटों में 81,839 लोगों ने कोरोना को मात दी है। इसके बाद से अब तक कुल स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 2,89,26,038 हो गया। मंत्रालय के अनुसार रिकवरी रेट 96.49% हो गया है वहीं साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5 फीसद से कम हो गई है। 

chat bot
आपका साथी