केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, रेमडेसिविर के इंजेक्‍शनों में हुई 50 फीसद की कटौती, जानिए अब क्या है नई कीमत

कोरोना के बढ़ते नए मामलों के बीच केंद्र सरकार ने महामारी के इलाज में प्रयोग होने वाली प्रमुख दवा रेमडेसिविर के दाम में बड़ी छूट दी है। केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर की कीमतों में लगभग पचास फीसद दामों की कटौती की है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:58 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 01:12 AM (IST)
केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, रेमडेसिविर के इंजेक्‍शनों में हुई 50 फीसद की कटौती, जानिए अब क्या है नई कीमत
कोरोना के इलाज में काम आता है रेमडिसिविर का इजेंक्शन

नई दिल्ली, एजेंसियां। कोरोना के बढ़ते नए मामलों के बीच केंद्र सरकार ने महामारी के इलाज में प्रयोग होने वाली  प्रमुख दवा रेमडेसिविर के दाम में बड़ी छूट दी है। केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर की कीमतों में लगभग पचास फीसद दामों की कटौती की है। इसकी कीमत दो हजार रुपए तक कम कर दी गई है। इस इंजेक्शन की कीमत 2,450 रुपये है। कटौती के बाद रेमडिसिविर का इजेंक्शन अब 1225 रुपए में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

रेमडेसिविर के इजेंक्शन के दामों में कटौती की जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया कि कोरोना के लाखों मरीजों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने जीवन रक्षक रेमडेसिविर इंजेक्शन की कीमतों में लगभग 50 फीसद की कटौती की है। कोरोना वायरस की दूसरी बड़ी लहर के बीच यह कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर है। यह कदम ऐसे समय पर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि भारत में दैनिक नए मामले निरंतर बढ़ रहे हैं।

To meet the increasing demand of #Remdesivir and to enhance its availability and affordability, the Govt has capped its price. @PMOIndia #Unite2FightCorona @MoHFW_INDIA pic.twitter.com/G1MoAjMvB2

— Dr Harsh Vardhan (@drharshvardhan) April 17, 2021

जानिए अब कितने में मिलेगा रेमडेसिविर का इंजेक्शन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के ट्वीट के अनुसार कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने REMDAC इंजेक्शन का दाम 2800 रुपये से घटाकर 899 रुपये कर दिया है। सिंजीन इंटरनेशनल लिमिटेड ने RemWin इंजेक्शन का दाम 3950 रुपये से घटाकर 2450 रुपये कर दिया है। डॉ. रेड्डीज लेबोरेट्रीज लिमिटेड ने REDYX इंजेक्शन का दाम 5400 रुपये से घटाकर 2700 रुपये कर दिया है।

अपने ट्वीट में कुल सात फार्मा कंपनियों का जिक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने लिखा कि सिपला लिमिटेड ने CIPREMI इंजेक्शन का दाम 4000 रुपये से घटाकर 3000 रुपये कर दिया है। माइलैन फार्मास्युटिकल्प प्राइवेज लिमिटेड ने DESREM इंजेक्शन का दाम 4800 रुपये से घटाकर 3400 रुपये कर दिया है। जुबिलेंट जेनेरिक लिमिटेड ने JUBI-R इंजेक्शन का दाम 4700 रुपये से घटाकर 3400 रुपये कर दिया है। हेटेरो हेल्थकेयर लिमिटेड ने COVIFOR इंजेक्शन का दाम 5400 रुपये से घटाकर 3490 रुपये कर दिया है।

रेमडेसिविर के दाम में की गई कटौती का फैसला सरकार द्वारा लिया गया काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारत में कोरोना के रोजाना नए मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। पिछले 24 घंटों के अंदर देश में 2,34,692 नए मामले कोरोना के दर्ज किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी