कोरोना से जान गंवाने वाले 101 पत्रकारों के स्वजनों को मिलेगी आर्थिक मदद, केंद्र ने 5.05 करोड़ किया मंजूर

संसद के उच्च सदन को एक लिखित जवाब में अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने उन पत्रकारों के स्वजनों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है जिनकी कोरोना महामारी से मौत हो गई थी।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:41 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:41 AM (IST)
कोरोना से जान गंवाने वाले 101 पत्रकारों के स्वजनों को मिलेगी आर्थिक मदद, केंद्र ने 5.05 करोड़ किया मंजूर
प्रत्येक पत्रकार के स्वजन को मिलेंगे पांच-पांच लाख रुपये

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी की वजह से जान गंवाने वाले कुल 101 पत्रकारों के स्वजनों को आर्थिक सहायता देने के लिए 5.05 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। सोमवार को सरकार ने राज्यसभा को यह जानकारी दी।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद के उच्च सदन को एक लिखित जवाब में बताया कि सरकार ने उन पत्रकारों के स्वजनों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है जिनकी कोरोना महामारी से मौत हो गई थी। प्रेस सूचना कार्यालय को मिले आवेदनों के आधार पर ऐसे पत्रकारों की सूची बनाई गई है। प्रत्येक पत्रकार के स्वजन को पांच-पांच लाख रुपये की मदद दी जाएगी।

17.94 लाख स्वास्थ्य बीमा दावों का निपटान

लोकसभा को एक लिखित जवाब में वित्त राज्यमंत्री भगवत कराड ने बताया कि 15 जुलाई तक पिछले 15 महीने के दौरान 21,837 करोड़ रुपये के 17.94 लाख स्वास्थ्य बीमा दावों का निपटान किया गया है। उन्होंने कहा कि महामारी के शुरू होने के बाद से ही भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आइआरडीएआइ) ने स्वास्थ्य बीमा के दावों के शीघ्र निपटान के लिए कई कदम उठाए थे।                                                                      

अंतरराष्ट्रीय चैनल के लिए ईओआइ आमंत्रित

अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा को बताया कि प्रसार भारती ने अंतरराष्ट्रीय चैनल की स्थापना को लेकर कंसल्टेंसी सेवाओं के लिए अभिरूचि पत्र यानी ईओआइ आमंत्रित किया है। इस एजेंसी को विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी। एक अन्य सवाल के जवाब में ठाकुर ने बताया कि 2016-20 के दौरान 204 निजी चैनलों के लाइसेंस रद किए गए हैं और दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए 128 मामलों में चेतावनी जारी की गई है।

chat bot
आपका साथी