कोवैक्सीन-कोविशील्ड की मिश्रित खुराकों पर अध्ययन के लिए मंजूरी की सिफारिश

भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने गुरुवार को इस बात की सिफारिश की कि वेल्लोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कालेज (सीएमसी) को कोरोना के दो टीकों कोवैक्सीन और कोविशील्ड के मिश्रण के क्लीनिकल परीक्षण की इजाजत दी जाए। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

Pooja SinghFri, 30 Jul 2021 01:11 AM (IST)
कोवैक्सीन-कोविशील्ड की मिश्रित खुराकों पर अध्ययन के लिए मंजूरी की सिफारिश

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने गुरुवार को इस बात की सिफारिश की कि वेल्लोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कालेज (सीएमसी) को कोरोना के दो टीकों कोवैक्सीन और कोविशील्ड के मिश्रण के क्लीनिकल परीक्षण की इजाजत दी जाए। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

मंजूरी के लिए संशोधित प्रोटोकाल जमा कराने को कहा गया

समिति ने भारत बायोटेक को उसके कोवैक्सीन और प्रशिक्षण स्तर के संभावित एडेनोवायरल इंट्रानैसल टीके बीबीवी154 के परस्पर परिवर्तन पर अध्ययन करने के लिए मंजूरी देने की भी सिफारिश की, लेकिन हैदराबाद स्थित कंपनी को अपने अध्ययन से परस्पर परिवर्तन शब्द हटाने को कहा है और मंजूरी के लिए संशोधित प्रोटोकाल जमा कराने को कहा है।

300 स्वस्थ स्वयंसेवकों को शामिल किया जाएगा

एक सूत्र ने बताया कि विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने विस्तृत विचार-विमर्श के बाद वेल्लोर के सीएमसी को चौथे चरण का क्लीनिकल परीक्षण करने की अनुमति देने की सिफारिश की, जिसमें कोरोना टीकों, कोवैक्सीन और कोविशील्ड के मिश्रण पर अध्ययन करने के लिए 300 स्वस्थ स्वयंसेवकों को शामिल किया जाएगा।

सूत्र ने बताया कि अध्ययन का मकसद यह पता लगाना है कि क्या एक शख्स के पूर्ण टीकाकरण के लिए दो अलग-अलग टीकों की खुराकें लगाई जा सकती हैं, अर्थात एक टीका कोवैक्सीन का लगा दिया जाए और दूसरा टीका कोविशील्ड का लगाया जाए।विशेषज्ञ समूह ने बायोलोजिकल-ई द्वारा पांच से 17 साल के उम्र की आबादी पर अपने कोरोना टीके का दूसरे/तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण करने के लिए दिए गए आवेदन पर भी चर्चा की।

एक अन्य सूत्र ने बताया कि एजेंडे में जानसन एंड जानसन कंपनी का आवेदन भी था जिसमें उसने कोरोना वायरस रोधी टीके के तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण की इजाजत मांगी है, लेकिन कंपनी ने सूचित किया कि वे अपना प्रस्ताव वापस ले रही है। जानसन एंड जानसन कंपनी के टीके की सिर्फ एक ही खुराक लगती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.