अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में आंध्र के राज्यपाल से सीबीआइ ने की पूछताछ

अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआइपी हेलीकॉप्टर खरीद सौदे में दलाली के आरोपों की जांच कर रही सीबीआइ ने बुधवार को इंटेलीजेंस ब्यूरो के पूर्व निदेशक एवं आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन से पूछताछ की। नरसिम्हन तीसरे राज्यपाल हैं जिनसे बतौर गवाह पूछताछ की गई।

By Edited By: Publish:Wed, 09 Jul 2014 12:31 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jul 2014 12:45 PM (IST)
अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में आंध्र के राज्यपाल से सीबीआइ ने की पूछताछ

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआइपी हेलीकॉप्टर खरीद सौदे में दलाली के आरोपों की जांच कर रही सीबीआइ ने बुधवार को इंटेलीजेंस ब्यूरो के पूर्व निदेशक एवं आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन से पूछताछ की। नरसिम्हन तीसरे राज्यपाल हैं जिनसे बतौर गवाह पूछताछ की गई।

गौरतलब है कि 3600 करोड़ रुपये के वीवीआइपी हेलीकॉप्टर सौदे में 360 करोड़ रुपये की कथित दलाली के आरोपों पर सीबीआइ ने हाल ही में पश्चिम बंगाल के तत्कालीन राज्यपाल एमके नारायणन और गोवा के तत्कालीन राज्यपाल बीवी वांचू से बतौर गवाह पूछताछ की थी। सूत्रों ने बताया कि नरसिम्हन के अलावा तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नारायणन एवं एसपीजी प्रमुख वांचू ने एक मार्च 2005 को आयोजित बैठक में हिस्सा लिया था। इसी बैठक में सर्विस सीलिंग [हेलीकॉप्टर के ठीक से काम करने की अधिकतम ऊंचाई] को कम करने का फैसला किया गया था। इसके कारण ही अगस्ता वेस्टलैंड को सौदे के लिए योग्य करार दिया गया था। सूत्रों ने बताया कि बैठक में नारायणन एवं वांचू के अलावा नरसिम्हन भी मौजूद थे। लिहाजा सर्विस सीलिंग को घटाने के कारणों का पता लगाने के लिए उनका बयान दर्ज करना जरूरी है।

सीबीआइ का कहना है कि अगर सर्विस सीलिंग की अधिकतम सीमा न घटाई गई होती तो अगस्ता वेस्टलैंड इस सौदे में शामिल होने के लिए योग्य ही न हो पाती। सीबीआइ ने हाल ही में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी, उनके भतीजों व यूरोप के बिचौलियों समेत 13 अन्य पर मुकदमा दर्ज किया है। त्यागी पर आरोप है कि उन्होंने अगस्ता वेस्टलैंड को बोली प्रक्रिया में शामिल कराने के लिए हेलीकॉप्टर उड़ान की अधिकतम ऊंचाई की सीमा घटाई। हालांकि उन्हें इन आरोपों से इन्कार किया है।

अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में आंध्र के राज्यपाल से पूछताछ करेगी सीबीआइ

chat bot
आपका साथी