व्हाट्सएप ग्रुप पर चाइल्ड पोर्न शेयर करने पर सात लोगों के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस

सीबीआइ की इंटरनेशनल पुलिस कोऑपरेशन सेल (IPCC) को 31 जनवरी 2019 को जर्मनी के दूतावास से इस संबंध में सूचना मिली थी।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 10:40 PM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 10:58 PM (IST)
व्हाट्सएप ग्रुप पर चाइल्ड पोर्न शेयर करने पर सात लोगों के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस
व्हाट्सएप ग्रुप पर चाइल्ड पोर्न शेयर करने पर सात लोगों के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस

नई दिल्ली, प्रेट्र/एएनआइ। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने इंटरनेशनल व्हाट्सएप ग्रुप में चाइल्ड पोर्न (बच्चों की अश्लील तस्वीरें) साझा करने के मामले में सात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि प्रारंभिक जांच के बाद केस दर्ज किया गया है। सीबीआइ की इंटरनेशनल पुलिस कोऑपरेशन सेल (IPCC) को 31 जनवरी, 2019 को जर्मनी के दूतावास से इस संबंध में सूचना मिली थी। जर्मनी ने साचा ट्रेपके नामक अपराधी के बारे में सीबीआइ को जानकारी दी थी। ट्रेपके को जर्मनी में बच्चों के यौन उत्पीड़न और चाइल्ड पोर्नोग्राफी के प्रसार के आरोप में पांच साल कैद की सजा हुई थी।

सीबीआइ ने जांच में पाया कि जिन 29 इंटरनेशनल वॉट्सएप ग्रुप पर चाइल्ड पोर्न को साझा किया जा रहा था, उसमें ट्रेपके भी शामिल था। इन ग्रुप में सात भारतीय मोबाइल नंबर भी शामिल थे। इसके बाद एजेंसी ने इन मोबाइल नंबरवालों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

गौरतलब है कि ये सभी आरोपी एक व्हाट्सएप ग्रुप के मेंबर हैं। इस ग्रुप पर बच्चों की अश्लील तस्वीरें साझा की जा रही थीं। इस मामले को जर्मनी की फेडरल पुलिस ने आगे बढ़ाया था। इस ग्रुप का खुलासा जर्मनी पुलिस ने ही किया था। ऐसे समूहों पर नकेल कसने की तैयारी चल रही है जो डार्क वेब और सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं।

यह भी पढ़ें: मुख्तार अब्बास नकवी बोले, अल्पसंख्यकों के लिए भारत स्वर्ग; पाकिस्तान बना नर्क

यह भी पढ़ें: Nobel Prize 2019: जानिए कैसे अभिजीत, एस्थर और क्रेमर ने गरीबी से लड़ने की दिशा में निभाई अहम भूमिका

chat bot
आपका साथी