कोरोना रोधी वैक्सीन कार्बेवैक्स का ट्रायल शुरू, छह लोगों ने लगवाया टीका

कोर्बेवैक्स के ट्रायल कार्यक्रम में इंडियन आयल कारपोरेशन के निदेशक डा. एसएसवी रामाकुमार ने चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की। रजिस्ट्रार डा. एके पांडेय ने बताया कि अस्पताल में कोर्बेवैक्स का दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल शुरू किया गया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:34 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:34 AM (IST)
कोरोना रोधी वैक्सीन कार्बेवैक्स का ट्रायल शुरू, छह लोगों ने लगवाया टीका
एम्स में कौवेक्सीन के ट्रायल के लिए बच्चों की हुई स्क्रीनिंग

नई दिल्ली, जागरण टीम। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में मंगलवार को दवा निर्माता कंपनी बायोलाजिकल-ई द्वारा बनाई गई कोरोना रोधी वैक्सीन कोर्बेवैक्स का ट्रायल शुरू हुआ। छह लोगों को वैक्सीन लगाई गई, जबकि ट्रायल में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन करने वालों की स्क्रीनिंग की गई। दूसरी तरफ, एम्स में कोवैक्सीन के ट्रायल की प्रक्रिया के तहत मंगलवार को छह से 12 साल की उम्र के बच्चों की स्क्रीनिंग की गई। बुधवार को भी स्क्रीनिंग की जाएगी।

कोर्बेवैक्स के ट्रायल कार्यक्रम में इंडियन आयल कारपोरेशन के निदेशक डा. एसएसवी रामाकुमार ने चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की। रजिस्ट्रार डा. एके पांडेय ने बताया कि अस्पताल में कोर्बेवैक्स का दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल शुरू किया गया है। दूसरे चरण में 35 और तीसरे चरण में 150 से करीब 170 लोग शामिल होंगे।

दूसरी तरफ, एम्स में काफी संख्या में माता-पिता व अभिभावक बच्चों को वैक्सीन ट्रायल में शामिल करने के लिए पहुंचे। करीब 25 बच्चों की स्क्रीनिंग की गई। जांच रिपोर्ट आने के बाद स्वस्थ पाए जाने वाले बच्चों को टीका लगेगा। देश के छह अस्पतालों में 525 बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल होना है। इसमें दो से 18 साल की उम्र के बच्चे शामिल किए जा रहे हैं। एम्स व दूसरे अस्पतालों के कई डाक्टरों ने अपने बच्चों को ट्रायल में शामिल करने के लिए स्क्रीनिंग कराई है। बताया जा रहा है कि है कि अब तक जिन बच्चों को टीका लगा है, किसी में गंभीर दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है।

chat bot
आपका साथी