कोवैक्सीन को लेकर जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं, WHO ने किया ट्वीट

WHO ने ट्वीट कर कहा कि उसे पता है कि लोगों को कोवैक्सीन को ईयूएल में शामिल किए जाने का इंतजार है लेकिन वह हड़बड़ी में इसे शामिल करने का फैसला नहीं कर सकता। कंपनी की तरफ से अभी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:56 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:56 AM (IST)
कोवैक्सीन को लेकर जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं,  WHO ने किया ट्वीट
कोवैक्सीन को लेकर जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं : WHO

बेंगलुरु, रायटर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) से उसकी कोवैक्सीन (Covaxin) को आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) में शामिल करने पर विचार करने के लिए और आंकड़े मांगे हैं। WHO ने कहा है कि वैक्सीन के मामले में वह किसी जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं करेगा। बता दें कि भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ मिलकर कोरोना रोधी टीका कोवैक्सीन को विकसित किया है।

We are aware that many people are waiting for WHO’s recommendation for Covaxin to be included in the #COVID19 Emergency Use Listing, but we cannot cut corners - before recommending a product for emergency use, we must evaluate it thoroughly to make sure it is safe and effective. pic.twitter.com/GDx8GAc1KU— World Health Organization (WHO) (@WHO) October 18, 2021

देश में टीकाकरण में इसका उपयोग भी किया जा रहा है। WHO ने ट्वीट कर कहा कि उसे पता है कि लोगों को कोवैक्सीन को ईयूएल में शामिल किए जाने का इंतजार है, लेकिन वह हड़बड़ी में इसे शामिल करने का फैसला नहीं कर सकता। कंपनी की तरफ से अभी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। भारत बायोटेक ने ईयूएल के लिए जुलाई में WHO को डाटा सौंपना शुरू किया था। उसके बाद से कंपनी ने WHO की तरफ से समय समय पर मांगे गए सभी आंकड़े मुहैया कराए हैं। एक दिन पहले ही WHO की मुख्य विज्ञानी डा. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि कोवैक्सीन को ईयूएल में शामिल करने के मुद्दे पर 26 अक्टूबर को विशेषज्ञ समूह की बैठक होगी।

The timeframe for the WHO Emergency Use Listing procedure is dependent on how quickly a company producing the vaccine is able to provide the data required for WHO to evaluate the vaccine’s quality, safety, efficacy and its suitability for low- and middle-income countries. https://t.co/kfaNI05KIw

— World Health Organization (WHO) (@WHO) October 18, 2021
chat bot
आपका साथी