कैडिला हेल्थकेयर ने ZyCoV-D वैक्सीन के उत्पादन के लिए शिल्पा मेडिकेयर के साथ किया समझौता

कैडिला हेल्थकेयर ने कहा कंपनी ZyCoV-D तकनीक को शिल्पा बायोलाजिकल प्राइवेट लिमिटेड (SBPL) को ट्रांसफर करेगी। समझौते के तहत SBPL वैक्सीन के दवा पदार्थ के निर्माण के लिए जिम्मेदार होगी जबकि कैडिला हेल्थकेयर पैकेजिंग वितरण और मार्केटिंग के लिए जिम्मेदार होगी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 03:15 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 03:15 PM (IST)
कैडिला हेल्थकेयर ने ZyCoV-D वैक्सीन के उत्पादन के लिए शिल्पा मेडिकेयर के साथ किया समझौता
दोनों कंपनियों के बीच इसे लेेकर समझौता हुआ है

नई दिल्ली, पीटीआइ। कैडिला हेल्थकेयर ने ZyCoV-D वैक्सीन के उत्पादन के लिए शिल्पा मेडिकेयर के साथ समझौता किया है। ड्रग फर्म कैडिला हेल्थकेयर ने शुक्रवार को कहा कि उसने शिल्पा मेडिकेयर के साथ अपने COVID-19 वैक्सीन, ZyCoV-D के उत्पादन के लिए एक समझौता किया है।

कैडिला हेल्थकेयर ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, 'कर्नाटक के धारवाड़ में अपने एकीकृत बायोलाजिक्स आर एंड डी सह निर्माण केंद्र से ZyCoV-D वैक्सीन दवा पदार्थ के उत्पादन-आपूर्ति के लिए शिल्पा मेडिकेयर के साथ इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी शिल्पा बायोलाजिकल के साथ एक निश्चित समझौता किया है।'

इस सुविधा से ZyCoV-D वैक्सीन के लक्षित उत्पादन पर दोनों पक्षों की आपसी सहमति होगी। कैडिला हेल्थकेयर ने कहा, 'कंपनी ZyCoV-D तकनीक को शिल्पा बायोलाजिकल प्राइवेट लिमिटेड (SBPL) को ट्रांसफर करेगी। समझौते के तहत, SBPL वैक्सीन के दवा पदार्थ के निर्माण के लिए जिम्मेदार होगी, जबकि कैडिला हेल्थकेयर पैकेजिंग, वितरण और मार्केटिंग के लिए जिम्मेदार होगी।

ZyCoV-D मानव उपयोग के लिए दुनिया का पहली डीएनए प्लास्मिड वैक्सीन है, जिसे कंपनी द्वारा COVID-19 वायरस के लिए स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। वैक्सीन को भारतीय दवा नियामक द्वारा 20 अगस्त को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) प्रदान किया गया था।

देश में सक्रिय मामले घटकर हुए तीन लाख

देश में कोरोना की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है। देश में सक्रिय मामले घटकर तीन लाख के आस-पास पहुंच गए हैं। इस बीच एक दिन में कोरोना के 30 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार को जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 31,382 नए मामले दर्ज किए गए हैं और इस दौरान 318 लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे में 32,542 लोग कोरोना संक्रमण से रिकवर भी हुए हैं मतलब 1478 एक्टिव केस कम हो गए।

केरल से सबसे ज्यादा सामने आ रहे मामले

देश में सबसे ज्यादा कोरोना के केस केरल राज्य से सामने आ रहे हैं। अकेले केरल में कल कोरोना के 19,682 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 45 लाख 79 हजार 310 हो गई है। इस दौरान राज्य में 152 मरीजों की मौत हो गई है इसके साथ ही मृतकों की तादाद 24,191 हो गई है। केरल में कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या 1 लाख 60 हजार 46 है।

chat bot
आपका साथी