आठ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश के उपचुनाव टले, चुनाव आयोग का फैसला, लोस की 3 और विस की 8 सीटों पर होने हैं चुनाव

कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार को देखते हुए चुनाव आयोग ने आठ राज्य और केंद्र शासित क्षेत्र के लोकसभा और विधानसभा के उपचुनावों को राज्यों की रिपोर्ट को लेकर टाल दिया है। उपचुनाव कोरोना संक्रमण की स्थिति के सामान्य होने के बाद कराया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 10:12 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 10:12 PM (IST)
आठ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश के उपचुनाव टले, चुनाव आयोग का फैसला, लोस की 3 और विस की 8 सीटों पर होने हैं चुनाव
अब स्थिति सामान्य होने पर कराए जाएंगे चुनाव, राज्यों की रिपोर्ट पर लिया फैसला।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार को देखते हुए चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के खंडवा सहित आठ राज्य और केंद्र शासित क्षेत्र के लोकसभा और विधानसभा के उपचुनावों को टाल दिया है। इनमें तीन सीटें लोकसभा की और आठ सीटें विधानसभा की शामिल हैं। अब इन सभी सीटों पर उपचुनाव कोरोना संक्रमण की स्थिति के सामान्य होने के बाद कराया जाएगा।

लोकसभा की तीन और विधानसभा की आठ सीटें छह महीने से खाली

चुनाव आयोग ने बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक के बाद खाली पड़ी जिन सीटों के उपचुनावों को टालने का एलान किया है, उनमें लोकसभा की तीन सीटें शामिल हैं। इनमें मध्य प्रदेश की खंडवा, केंद्र शासित क्षेत्र दादरा और नगर हवेली और हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट शामिल है। वहीं विधानसभा की जिन आठ सीटों पर उपचुनाव को टालने का फैसला लिया है, उनमें हरियाणा की कालका और एलनाबाद सीट, राजस्थान की वल्लभ नगर, कर्नाटक की सिंडगी, मेघालय की राजबाला और मावरिंगनेंग, हिमाचल प्रदेश की फतेहपुर और आंध्र प्रदेश की बैडवेल सीट शामिल है।

कोरोना संक्रमण के कारण चुनाव आयोग का फैसला

गौरतलब है कि आयोग के तय नियमों के तहत लोकसभा और विधानसभा की सीटों को छह महीने से ज्यादा खाली नहीं रखा जा सकता है। यही वजह है कि खाली हुई इन सीटों पर उपचुनाव प्रस्तावित थे, लेकिन कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए आयोग ने फिलहाल इन सीटों पर चुनाव नहीं कराने की फैसला लिया है। हालांकि इस फैसले से पहले आयोग ने राज्यों से भी एक रिपोर्ट ली थी, जिसके आधार पर यह फैसला किया है।

chat bot
आपका साथी