ब्रिटेन ने नियुक्त किया भारतीय नौसेना के इंफार्मेशन फ्यूजन सेंटर में संपर्क अधिकारी

विमानवाहक पोत एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के नेतृत्व में ब्रिटेन के कैरियर स्ट्राइक ग्रुप की भारत की निर्धारित यात्रा से पहले इस सेंटर में अधिकारी की नियुक्त की गई है। उच्चायोग के अनुसार लेफ्टिनेंट कमांडर स्टीफन स्मिथ इस सेंटर में पूर्णकालिक काम करेंगे।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:08 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:08 AM (IST)
ब्रिटेन ने नियुक्त किया भारतीय नौसेना के इंफार्मेशन फ्यूजन सेंटर में संपर्क अधिकारी
द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को लेकर और नजदीक आए भारत और ब्रिटेन

नई दिल्ली, प्रेट्र। द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को लेकर भारत और ब्रिटेन के बीच प्रगाढ़ता और बढ़ गई है। ब्रिटेन ने हिंद महासागर में चीन की सक्रियता को देखते हुए मंगलवार को भारतीय नौसेना के इंफार्मेशन फ्यूजन सेंटर (आइएफसी) में एक संपर्क अधिकारी की नियुक्ति कर दी। आइएफसी हिंद महासागर में समुद्री सुरक्षा सूचना का एक प्रमुख केंद्र है।

ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा है कि ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय संपर्क अधिकारी (आइएलओ) ने भारतीय नौसेना के इंफार्मेशन फ्यूजन सेंटर-हिंद महासागर क्षेत्र (आइएफसी-आइओआर) में अपना कार्यभार संभाल लिया है। भारतीय नौसेना ने 2018 में आइएफसी-आइओआर की स्थापना की थी, ताकि समान विचारधारा वाले देशों के साथ इस क्षेत्र में पोतों के आवागमन के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रम पर प्रभावी ढंग से नजर रखी जा सके।

विमानवाहक पोत एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के नेतृत्व में ब्रिटेन के कैरियर स्ट्राइक ग्रुप की भारत की निर्धारित यात्रा से पहले इस सेंटर में अधिकारी की नियुक्त की गई है। उच्चायोग के अनुसार, लेफ्टिनेंट कमांडर स्टीफन स्मिथ इस सेंटर में पूर्णकालिक काम करेंगे। वह भारतीय सशस्त्र बलों तथा साझेदार देशों के सहयोगी संपर्क अधिकारियों के साथ मिल कर काम करेंगे।

बिटिश नौसेना के प्रमुख एडमिरल टोनी राडाकिन ने इसे भारत और ब्रिटेन द्वारा समुद्री क्षेत्र में जागरूकता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। आस्ट्रेलिया ने फरवरी में इस सेंटर में अपना संपर्क अधिकारी नियुक्त किया था।

chat bot
आपका साथी