पारंपरिक चिकित्सा पर ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक बुधवार को, कोरोना पर होगा फोकस

ब्रिक्स देशों की कोरोना महामारी को लेकर कल यानी बुधवार को बैठक होने वाली है। ब्रिक्स देश कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली को शामिल करने और बढ़ाने के लिए सभी तैयार हैं। बुधवार को ब्रिक्स देश इस मुद्दे पर वर्चुअल बैठक में चर्चा करेंगे।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:28 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:28 PM (IST)
पारंपरिक चिकित्सा पर ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक बुधवार को, कोरोना पर होगा फोकस
पारंपरिक चिकित्सा पर ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक बुधवार को

 नई दिल्ली, पीआइबी। ब्रिक्स देशों की कोरोना महामारी को लेकर बुधवार को बैठक होने वाली है। ब्रिक्स देश कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली को शामिल करने और बढ़ाने के लिए सभी तैयार हैं। बुधवार को ब्रिक्स देश इस मुद्दे पर वर्चुअल बैठक में चर्चा करेंगे। कोरोना महामारी की रोकथाम में आयुष मंत्रालय और भारत सरकार की चिकित्सा प्रणाली की सफलता को प्रस्तुत करने वाले हैं।

ब्रिक्स बैठक में भारत की तरफ से आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल दूसरे देशों के अन्य मंत्रियों को संबोधित करेंगे। साथ ही इस सभा में भारत सरकार के आयुष मंत्री के साथ-साथ दूसरे देशों के अन्य मंत्री भी संबोधित करेंगे। कोरोना बीमारी से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

भारत ने 1 जनवरी, 2021 में ब्रिक्स के अध्यक्ष का पद ग्रहण किया है। ब्रिक्स में मुख्यतः ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देश शामिल हैं। भारत ने रूस से अध्यक्षता ग्रहण की। ब्रिक्स का प्रत्येक सदस्य सिर्फ एक ही साल के लिए अध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण करता है। ब्रिक्स संगठन को चीन बहुत महत्व देता है। ​19 फरवरी 2021 में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिक्स 2021 की वेबसाइट का उद्घाटन किया था। साथ ही पिछले कुछ सालों में इन देशों में एकजुटता दिखाई है और व्यावहारिक रूप से सहयोग भी बढ़ा है।

वर्तमान बैठक में प्रो. तनुजा नेसरी, निदेशक, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआइआइए), आयुष मंत्रालय, भारत सरकार कोविड-19 महामारी को कम करने में भारतीय चिकित्सा प्रणाली की भूमिका पर भारत का पक्ष प्रस्तुत करेंगी। आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा परिचयात्मक भाषण देंगे। गौरतलब है कि ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देश कोरोना महामारी को लेकर पहले भी ऐसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर चुके है। इन बैठकों में कोरोना वायर के प्रकोपों से बचने और रोकथाम पर चर्चा भी हुई हैं।

chat bot
आपका साथी