Corona Vaccine: कोरोना वैक्‍सीन लेने के लिए ग्राहकों को ऑफर दे रही कई प्राइवेट कंपनियां

कोरोना वैक्‍सीन की तरफ लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए अब प्राइवेट कंपनियां और ब्रांड्स तरह तरह के ऑफर लेकर आ रहे हैं। इससे पहले कभी किसी ने इस बारे में सोचा भी नहीं होगा कि महामारी ऐसा मौका भी लाएगी।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:20 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:15 AM (IST)
Corona Vaccine: कोरोना वैक्‍सीन लेने के लिए ग्राहकों को ऑफर दे रही कई प्राइवेट कंपनियां
ब्रांड्स लेकर आ रहे है ग्राहकों के लिए ऑफर

नई दिल्ली (पीटीआई)। किसी ने नहीं सोचा होगा कि कोरोना महामारी किसी तरह के ऑफर का भी जरिया बन सकेगी। लेकिन इस महामारी ने इसको भी सच कर दिया है। दरअसल, अब प्राइवेट कंपनियां और बड़े ब्रांड्स अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के ऑफर लाने में जुट गए हैं। देश के उत्‍तर और पूर्व में मैक्डोनाल्ड्स इंडिया ने अपने मोबाइल एप पर वी केयर के नाम से इसकी शुरुआत कर दी है। कंपनी इसके जरिए कोरोना वैक्‍सीन ले चुके अपने ग्राहकों को कम से कम 500 रुपये के ऑर्डर पर 20 फीसद तक की छूट का ऑफर दे रही है। उत्‍तर-पूर्व भारत में इसका संचालन करने वाली कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स के सीओओ राजीव रंजन का कहना है कि देश में चल रहे वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम के लिए ये कदम बेहद खास है। उनका कहना है कि ब्रांड के तौर कंपनी का अपने ग्राहकों से गहरा जुड़ाव है और कंपनी को इस बात की भी खुशी है कि वो देश को महामारी से उबारने में सहायक साबित हो रहे हैं। ये एक अनोखा तरीका है जिसके जरिए हम इस काम में योगदान दे रहे हैं।

मैक्डोनाल्‍ड के अलावा दिल्ली और गुरुग्राम के कई रेस्‍टोरेंट भी अपने ग्राहकों की संख्‍या को बढ़ाने के लिए इसी तरह का ऑफर दे रहे हैं। इस तरह का ऑफर देने वाली कंपनियों का मकसद भले ही इसके जरिए अपना बिजनेस बढ़ाना है लेकिन उन्‍हें इस बात की भी उम्‍मीद है कि वो इसके लिए वैक्‍सीन के प्रति लोगों को जागरुक करने में भी कामयाब हो सकेंगे। ऑनलाइन किराना स्टोर ग्रोफर्स ने भी वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए इसी तरह के ऑफर का सहारा लिया है। ग्रोफर्स ने इसके लिए अंतरराष्‍ट्रीय संगठन यूनीसेफ से गठजोड़ किया है। ग्रोफर्स अपने ऑफर के जरिए उन लोगों को जिन्‍होंने कोरोना वैक्‍सीन की डोज ले ली है, उन्‍हें एक माह के लिए फ्री में एसबीसी (स्मार्ट बचत क्लब) की सदस्यता दे रहा है। इस स्‍कीम के जरिए ग्राहकों को कई तरह की छूट मिल सकती है।

ऐसा की ऑफर लेकर डीटीएच सेवा प्रदाता डिश टीवी भी सामने आया है। ये कंपनी अपने ग्राहकों को एक दिन का एंटरटेनमेंट मुफ्त में मुहैया करवा रही है। अब इन कंपनियों के अलावा प्राइवेट नर्सिंग होम भी इस मुहिम में शामिल हो गए हैं। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने उन लोगों के लिए शुरू की जिन्होंने कोरोना रोधी टीके की कम से कम एक खुराक ले रखी है, के लिए पिछले महीने से एक सावधि जमा योजना इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम लागू की है। इस स्‍कीम का मैच्‍युरिटी टाइम 1,111 दिनों का है और इसके तहत ग्राहकों को 5.35 फीसद ब्याज देती है जबकि मूल ब्याज दर 5.1 फीसद है।

chat bot
आपका साथी