सीरम की वैक्सीन दुनियाभर में बेचेगी बायोकान, हुआ रणनीतिक करार

किरण मजूमदार की बायोकान और अदार पूनावाला की सीरम कंपनियों के बीच एक डील हुई है। इसके तहत बायोकान को 15 वर्षो तक सालाना 10 करोड़ वैक्सीन डोज मिलेगी। बायोकान की सहायक शाखा में 15 फीसद हिस्सेदारी को करीब 36000 करोड़ में खरीदेगी सीरम।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 04:18 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 04:18 AM (IST)
सीरम की वैक्सीन दुनियाभर में बेचेगी बायोकान, हुआ रणनीतिक करार
सीरम की वैक्सीन दुनियाभर में बेचेगी बायोकान

नई दिल्ली, एएनआइ।  किरण मजुमदार-शा नियंत्रित बायोकान लिमिटेड (BBL)और अदार पूनावाला के नेतृत्व वाली सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया  (SII) ने शुक्रवार को एक रणनीतिक करार की घोषणा की है। इस करार के तहत बायोकान की सहायक शाखा में सीरम की सहायक शाखा 15 फीसद हिस्सेदारी 4.90 अरब डालर यानी लगभग 36,000 करोड़ रुपये में खरीदेगी। इसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट की कोविड-19 समेत अन्य वैक्सीन की 15 वर्षो तक सालाना 10 करोड़ डोज बायोकान को मुहैया कराई जाएगी।

ये है डील- 

बायोकान इन वैक्सीन की बिक्री दुनियाभर के बाजारों में करेगी। बायोकान को यह डोज मुख्य रूप से सीरम के पुणे में शुरू होने वाले वैक्सीन संयंत्र से मिलेगी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार करार के तहत बायोकान की सहायक शाखा बायोकान बायोलाजिक्स लिमिटेड (बीबीएल) अपनी 15 फीसद हिस्सेदारी सीरम इंस्टीट्यूट इंडिया (एसआइआइ) की सहायक शाखा सीरम इंस्टीट्यूट लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड (एसआइएलएस) के हाथों बेचेगी। बयान में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी छमाही से यानी अगले वर्ष अक्टूबर के बाद से बायोकान एक निश्चित राजस्व और मार्जिन देगी। वहीं, अदार पूनावाला को बीबीएल के बोर्ड में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। इस रणनीतिक करार के तहत वैक्सीन के अलावा डेंगू और एचआइवी समेत अन्य संक्रामक बीमारियों के लिए एंटीबाडी भी विकसित की जाएगी।

ताकत और संसाधन का मिलकर करेंगे उपयोग- सीरम 

करार के बारे में बायोकान व बायोकान बायोलाजिक्स की एक्जीक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजुमदार-शा ने कहा कि यह रणनीतिक करार वैक्सीन और बायोलाजिक्स क्षेत्र की दो दिग्गज कंपनियां एक-दूसरे की ताकत और संसाधन का मिलकर उपयोग कर सकेंगी। इस बारे में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि जीवन रक्षक वैक्सीन और बायोलाजिक्स के क्षेत्र में इस गठजोड़ के तहत विकसित और विकासशील बाजारों में आपसी पहुंच मजबूत होगी।

chat bot
आपका साथी