मनी लॉन्ड्रिंग के बड़े रैकेट का खुलासा, चीनी नागरिकों के जरिए एक हजार करोड़ से ज्‍यादा का हवाला ट्रांजेक्‍शन

शेल कंपनियों के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग हो रही थी। रैकेट में कई चीनी नागरिक उनके भारतीय सहयोगी बैंक कर्मचारी आदि शामिल थे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 10:27 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 08:51 AM (IST)
मनी लॉन्ड्रिंग के बड़े रैकेट का खुलासा, चीनी नागरिकों के जरिए एक हजार करोड़ से ज्‍यादा का हवाला ट्रांजेक्‍शन
मनी लॉन्ड्रिंग के बड़े रैकेट का खुलासा, चीनी नागरिकों के जरिए एक हजार करोड़ से ज्‍यादा का हवाला ट्रांजेक्‍शन

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत में मनी लॉन्ड्रिंग के बड़े रैकेट का खुलासा किया गया है। 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा के हवाला ट्रांजैक्शन का पता चला। शेल कंपनियों के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग हो रही थी। रैकेट में कई चीनी नागरिक, उनके भारतीय सहयोगी, बैंक कर्मचारी आदि शामिल थे। आयकर विभाग ने एक हजार करोड़ रुपये के हवाला रैकेट में चीन के कुछ लोगों और उनके भारत में सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है। शेल कंपनियां खोलकर हवाला लेनदेन को अंजाम दिया गया था। सीबीडीटी ने मंगलवार को कहा यह जानकारी दी।

शेल कंपनियों के जरिए हवाला कारोबार

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि चाइनीज कंपनियों की सहायक कंपनियों और संबंधित लोगों ने शेल कंपनियों से भारत में फर्जी बिजनेस (रिटेल शोरूम) करने के नाम पर करीब 100 करोड़ रुपये का अडवांस लिया है। जांच में पाया गया कि इन पैसों से हवाला का कारोबार किया गया। सीबीडीटी ने कहा कि गुप्त सूचना मिली थी कि चीन के कुछ लोग भारत में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर फर्जी कंपनियों के सहारे मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला लेनदेन का काम कर रहे हैं। इसी के आधार पर छापेमारी की गई।

शेल कंपनियों के नाम पर 40 बैंक खाते खोले गए

कुछ बैंक अधिकारियों के खिलाफ भी छापेमारी की गई है। हवाला कारोबार में शामिल कंपनियों का नाम गुप्त रखते हुए सीबीडीटी ने बयान जारी कर कहा है कि चीनी लोगों के कहने पर फर्जी कंपनियों के नाम पर 40 से अधिक बैंक खाते खोले गए। इन बैंक खातों में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम जमा कराई गई। छापे की कार्रवाई में हवाला लेनदेन व मनी लांड्रिंग और उसमें बैंक कर्मचारियों व चार्टर्ड एकाउंटेंट के शामिल होने से संबंधित दस्तावेज मिले हैं।

विदेशी मुद्रा में भी लेनदेन के सुबूत

सीबीडीटी ने कहा है कि विदेशी हवाला लेनदेन के सुबूत भी मिले हैं। अमेरिका और हांगकांग के डॉलर लेनदेन किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी