कोवैक्सीन की सुरक्षा पर WHO को जानकारी देगी भारत बायोटेक, खतरे के बारे में भी बताएगा

भारत बायोटेक ने हाल में ही कहा था कि उसने आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध किए जाने की खातिर डब्ल्यूएचओ को कोवैक्सीन से संबंधित सभी आंकड़े सौंप दिए हैं। अब वह उसके जवाब का इंतजार कर रही है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:48 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:48 AM (IST)
कोवैक्सीन की सुरक्षा पर WHO को जानकारी देगी भारत बायोटेक, खतरे के बारे में भी बताएगा
कोवैक्सीन पर डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ अगले माह लेंगे फैसला

हैदराबाद, प्रेट्र। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का टीकाकरण संबंधी रणनीतिक परामर्श विशेषज्ञ समूह (एसएजीई) भारत बायोटेक के कोरोना रोधी टीके कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध किए जाने पर अपनी सिफारिशें देने के लिए अक्टूबर में बैठक करेगा।

एसएजीई के मसौदा एजेंडे के अनुसार, इस दौरान भारत बायोटेक द्वारा टीके की सुरक्षा और चिकित्सीय परीक्षण (पहले से तीसरे चरण तक के नतीजों और विपणन बाद) के आंकड़ों के प्रभाव पर जानकारी दिए जाने की उम्मीद है। विशेषज्ञों को खतरे के प्रबंधन की योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा।

विशेषज्ञ समूह को टीके और प्रौद्योगिकी, अनुसंधान तथा विकास, टीके की आपूíत से लेकर अन्य स्वास्थ्य मुद्दों से इसके संबंध के बारे में वैश्विक नीतियों पर डब्ल्यूएचओ को सलाह देने का अधिकार है। एजेंडे में कहा गया है कि बैठक में कोवैक्सीन के पहले, दूसरे, तीसरे चरण के परीक्षण के आंकड़ों और अन्य चीजों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की जाएगी।

भारत बायोटेक ने हाल में ही कहा था कि उसने आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध किए जाने की खातिर डब्ल्यूएचओ को कोवैक्सीन से संबंधित सभी आंकड़े सौंप दिए हैं। अब वह उसके जवाब का इंतजार कर रही है। कोवैक्सीन कोरोना वायरस रोधी उन छह टीकों में से एक है जिन्हें भारत के दवा नियामक से आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। कोविशील्ड और स्पुतनिक वी के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी