दार्जिलिंग समस्या पर अमित शाह की बैठक में बंगाल ने भेजा स्थानीय आयुक्त, जताई नाराजगी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल सरकार से दार्जिलिंग समस्या पर अपना पक्ष रखने के लिए वरिष्ठ अधिकारी भेजने को कहा है। गोरखा प्रतिनिधिमंडल की बातें सुनने के बाद शाह ने कहा कि दिवाली के बाद नवंबर में बंगाल का पक्ष सुनने के लिए फिर से बातचीत होगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:24 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:24 PM (IST)
दार्जिलिंग समस्या पर अमित शाह की बैठक में बंगाल ने भेजा स्थानीय आयुक्त, जताई नाराजगी
दार्जिलिंग समस्या पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल सरकार से दार्जिलिंग समस्या पर अपना पक्ष रखने के लिए वरिष्ठ अधिकारी भेजने को कहा है। मंगलवार को गोरखा प्रतिनिधिमंडल की बातें सुनने के बाद शाह ने कहा कि दिवाली के बाद नवंबर में बंगाल का पक्ष सुनने के लिए फिर से बातचीत होगी। मंगलवार की बैठक में बंगाल की ओर से प्रमुख स्थानीय आयुक्त को भेजे जाने पर उन्होंने नाराजगी जताई।

गोरखा प्रतिनिधिमंडल ने शाह के सामने रखा अपना पक्ष

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लंबे से चली आ रही दार्जिलिंग समस्या के समाधान के लिए त्रिपक्षीय बैठक बुलाई गई थी। इसमें दार्जिलिंग के सांसद राजू बिष्ट के नेतृत्व में गोरखा प्रतिनिधिमंडल मौजूद था। शाह ने उनकी बातें ध्यान से सुनीं, लेकिन बंगाल की ओर से मौजूद प्रमुख स्थानीय आयुक्त राज्य सरकार का पक्ष नहीं रख सके। शाह का कहना था कि इस मामले में बंगाल सरकार का पक्ष जानना जरूरी है और इसके लिए नवंबर में दोबारा बैठक होगी।

नवंबर में बंगाल से वरिष्ठ अधिकारी भेजने को कहा

दरअसल, गृह मंत्रालय की ओर से बंगाल सरकार से बैठक में मुख्य सचिव को भेजने के लिए कहा गया था, लेकिन राज्य सरकार ने दुर्गापूजा का हवाला देते हुए इसमें असमर्थता जताई थी। दार्जिलिंग मुद्दे पर इस बैठक की अहमियत बताते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 2017 के बाद पहली बार गृह मंत्री स्तर पर त्रिपक्षीय बैठक बुलाई गई। इसके पहले 2017 में तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने त्रिपक्षीय बैठक बुलाई थी। उस समय गोरखा और राज्य सरकार के कड़े रुख के कारण बात आगे नहीं बढ़ पाई थी। अब अमित शाह ने खुद सभी पक्षों को बुलाकर बातचीत से समस्या का हल निकालने की पहल की है।

chat bot
आपका साथी