छत्तीसगढ़ में राजभवन व सीएम हाउस के निर्माण कार्यों पर रोक, कोरोना के कारण लिया गया फैसला

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे नागरिक-हमारी प्राथमिकता हैं। कोरोना काल से पहले प्रदेश में नए विधानसभा भवन राजभवन मुख्यमंत्री निवास मंत्रीगणों व वरिष्ठ अधिकारियों के आवास नए सर्किट हाउस इत्यादि के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया था।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:41 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:48 PM (IST)
छत्तीसगढ़ में राजभवन व सीएम हाउस के निर्माण कार्यों पर रोक, कोरोना के कारण लिया गया फैसला
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की फाइल फोटो

रायपुर, राज्य ब्यूरो। कोरोना संक्रमण के दौर में दिल्ली में सेंट्रल विस्टा के निर्माण को लेकर चल रहे विवाद के बीच गुरूवार को छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार ने करीब 861.75 करोड़ की लागत से बनने वाले नए राजभवन और नए मुख्यमंत्री निवास समेत नवा रायपुर में सभी प्रमुख निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है। नए विधानसभा भवन के लिए जारी टेंडर को भी निरस्त कर दिया गया है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि यह फैसला कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में उत्पन्न परिस्थिति में मितव्ययिता के लिए लिया गया है। राज्य सरकार के इस फैसले की कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता सराहना कर रहे हैं।

बता दें कि करब 20 हजार करोड़ रुपये के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली में नए संसद भवन और नए केंद्रीय सचिवालय के साथ राजपथ के पूरे इलाके का री-डेवलपमेंट किया जा रहा है। कोरोना संक्रमणकाल में भी इसका काम चल रहा है। इसको लेकर कांग्रेस मोदी सरकार पर लगातार हमलावार है।

जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखा था पत्र

इसके जवाब में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस की अंतरिम राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर नवा रायपुर में चल रहे निर्माण कार्यों के बहाने राज्य सरकार और कांग्रेस को घेरने की कोशिश कर रही थी। इस बीच राज्य सरकार ने वहां निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है। इससे कांग्रेस को मोदी सरकार पर हमला करने का फिर मौका मिल गया है। यही वजह है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता भूपेश सरकार के इस फैसले को ट्वीट करके सेंट्रल विस्टा का निर्माण रोकने का दबाव बना रहे हैं। 

नवा रायपुर में प्रमुख निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से लगाई गई रोक

करीब पखवाड़ेभर पहले दिए गए थे मितव्ययिता के निर्देश अफसरों ने बताया कि 26 अप्रैल को सरकार ने सभी विभागों को निर्देश दिए गए है कि बीते वर्ष की तरह ही वित्तीय वर्ष 2021-22 में भी मितव्ययिता बरती जाए। अब इससे भी आगे जाकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर नवा रायपुर में चल रहे प्रमुख निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता ने नवा रायपुर में निर्माणाधीन नए राजभवन, नये सीएम हाउस, मंत्रीगणों व वरिष्ठ अधिकारियों के आवास, नए सर्किट हाउस के निर्माण कार्यों में तत्काल प्रभाव से रोक के लिए संबंधित ठेकेदारों को आदेश जारी कर दिया है। इसके साथ ही सेक्टर-19 में नवीन विधानसभा भवन के निर्माण के लिए 245 करुोड़ 16 लाख और 118 करोड़ के कार्यो की पूर्व में जारी निविदाओं को भी निरस्त कर दिया गया है।

2019 में राजभवन व सीएम हाउस व 2020 में विधानसभा भवन के लिए हुआ था शिलान्यास

नवा रायपुर अटल नगर के सेक्टर-24 में मुख्यमंत्री बघेल ने 25 अटूबर 2019 को राजभवन, मुख्यमंत्री निवास, विधानसभा अध्यक्ष निवास, मंत्रीगणों के आवास गृह व वरिुष्ठ अधिकारियों के आवासीय परिसर का भूमिपूजन किया था। इसकी लागत करीब 591.75 करोड़ है। वहीं, 29 अगस्त 2020 को राहुल गांधी की वर्चुअल उपस्थिति में सेक्टर 19 में नए विधानसभा भवन का शिलान्यास किया गया था। इसकी लागत करीब 270 करोड़ रुपये बताई गई है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे नागरिक-हमारी प्राथमिकता हैं। कोरोना काल से पहले प्रदेश में नए विधानसभा भवन, राजभवन, मुख्यमंत्री निवास, मंत्रीगणों व वरिष्ठ अधिकारियों के आवास, नए सर्किट हाउस इत्यादि के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया था। आज संकट के समय में इन सभी निर्माण कार्य पर रोक लगाई जाती है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी कांग्रेस को घेरा

भूपेश सरकार के फैसले के बहाने केंद्र पर हमला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए ट्वीट कर कहा है कि लोकतंत्र में एक संवेदनशील और जिम्मेदार सरकार ऐसे काम करती है। छत्तीसगढ़ सरकार सबसे पहले अपने नागरिकों को प्राथमिकता देते हुए कोविड-19 से लड़ने के अपने प्रयासों को दोगनी रफ्तार दे रही है, आप उनसे कब सीखेंगे? सेंट्रल विस्टा जैसे पागलपन को कब रोकेंगे?

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रोफेसर गौरव वल्लभ ने कहा कि जहां चाह, वहां राह। छत्तीसगढ़ सरकार से सीख लेते हुए केंद्र सरकार भी कोरोना काल में 20 हजार करोड़ के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर रोक लगा कर, इस पैसे का उपयोग महामारी में लोगों की जान बचाने में क्यों नहीं करती? पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. रागनी नायक कहा है कि लीजिए भूपेश बघेल ने नागरिकों के जीवन को प्राथमिकता देते हुए नए भवन निर्माण के सभी बड़े प्रोजेक्ट रोक दिए। अब आपकी बारी है मोदी जी। लोगों की जान बचाने का एक मौका फिर मिला है आपको, क्या इस बार 'राज-धर्म' निभाएंगे?

वहीं, मुकुल वासनिक ने कहा कि जिनको जिंदगियों की परवाह होती है, वो बड़े से बड़े निर्माण रोक देते हैं। छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार ने सरकार से जुड़े तमाम निर्माण कार्यों पर रोक लगाकर जिस संवेदनशीलता का परिचय दिया है, वो अद्वितीय है। मोदी सरकार चाहें तो इससे सीख ले सकती हैं।

chat bot
आपका साथी