आयुष मंत्रालय के 'योग ब्रेक' प्रोटोकॉल की गतिविधियां फिर से शुरू, कोरोना महामारी के चलते हुईं थीं निलंबित

आयुष मंत्रालय ने कहा कि कंप्यूटर पर लगातार घंटों बैठकर काम करने वालों के लिए योग ब्रेक काफी लाभदायक है। इससे उनका स्ट्रेस कम होता है। तनाव का असर काम पर भी नजर आता है जिसे कम करने में योग बहुत लाभदायक है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 04:10 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 04:10 PM (IST)
आयुष मंत्रालय के 'योग ब्रेक' प्रोटोकॉल की गतिविधियां फिर से शुरू, कोरोना महामारी के चलते हुईं थीं निलंबित
आयुष मंत्रालय ने फिर शुरू किया योग ब्रेक प्रोटोकॉल

नई दिल्ली, पीटीआई। देशभर के सरकारी कार्यालयों में पांच मिनट के 'योग ब्रेक' की शुरूआत फिर से कर दी गई है, जो कोरोना महामारी के कारण निलंबित कर दी गईं थीं। आयुष मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण बंद की गई योग ब्रेक प्रोटोकॉल की गतिविधियां शुक्रवार से दोबारा शुरू कर दी गई हैं। मंत्रालय ने बताया कि इस प्रोटोकॉल का मकसद लोगों का योग की तरफ ध्यान आकर्षित करना है ताकि वो पांच मिनट के योग ब्रेक के बाद फिर से अपने काम पर फोकस कर सकें।

मंत्रालय ने कहा कि कंप्यूटर पर लगातार घंटों बैठकर काम करने वालों के लिए यह काफी लाभदायक है। इससे उनका स्ट्रेस कम होता है। तनाव का असर काम पर भी नजर आता है जिसे कम करने में योग बहुत लाभदायक है। बता दें कि आयुष मंत्रालय की तरफ से मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग के साथ मिलकर पिछले साल 2019 में योग ब्रेक प्रोटोकॉल की शुरूआत की गई थी। काम की वजह से बढ़ते तनाव को देखते हुए यह कदम उठाया गया था। इसकी शुरूआत प्रख्यात योग एक्सपर्ट्स के साथ की गई थी।

पहले इसे ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया था, जिसका लोगों पर काफी सकारात्मक असर नजर आया। मंत्रालय ने बताया कि आयुष भवन और MDNIY कैंपस में शुक्रवार से फिर से इसकी शुरूआत कर दी गई है।

बता दें कि देश में कोरोना काल के चलते भी लोगों का रुझान योग की तरफ काफी बढ़ा है और इससे लोगों को काफी फायदा भी हो रहा है। योग शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी बहुत कारगर है। गौरतलब है कि भारत में रोजाना कोरोना संक्रमण के 80 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को देश में 86,508 नए मामले दर्ज किए गए हैं और 1,129 मौतें भी हुई हैं। ताजा आंकड़ों के बाद भारत में COVID-19 मामलों की संख्या गुरुवार को 57,32,519 तक पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार कुल मामलों में से 9,66,382 एक्टिव केस हैं, वहीं, अब तक 46,74,988 संक्रमित लोग ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस के कारण देश में मृत्यु का आंकड़ा 91,149 हो गया है।

chat bot
आपका साथी