Ayurvedic medicine: जंग-ए-कोरोना में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय और तुलसी रस की बढ़ी दोगुनी मांग

गिलोय की मांग में 250 व तुलसी रस में 100 प्रतिशत की बढ़ोतरी।

कोरोना की दूसरी लहर में औषधीय गुणों से भरपूर और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होने के कारण गिलोय और तुलसी रस की मांग में क्रमश 250 व 100 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। कोरोना की बाजी जीतने वालों को चिकित्सक फ्रूट एनर्जी पेय पीने की सलाह दे रहे हैं।

Bhupendra SinghFri, 14 May 2021 09:27 PM (IST)

राधाकिशन शर्मा, बिलासपुर। कोरोना की दूसरी लहर में औषधीय गुणों से भरपूर और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होने के कारण गिलोय और तुलसी रस की मांग में क्रमश: 250 व 100 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। कोरोना की बाजी जीतने वालों को चिकित्सक एहतियात के तौर पर फ्रूट एनर्जी पेय पीने की सलाह दे रहे हैं। इसकी मांग भी पहली लहर की तुलना में दोगुनी हो गई है।

आम लोगों का झुकाव आयुर्वेद की तरफ तेजी से बढ़ा

कोरोनाकाल में संक्रमितों के अलावा आम लोगों का झुकाव आयुर्वेद की तरफ तेजी से बढ़ा है। लोग घरों में काढ़ा के अलावा आयुर्वेदिक दवाओं का लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं। थोक दवा व्यवसाय से जुड़े राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि गिलोय और तुलसी रस की मांग कोरोना की पहली लहर में भी खूब थी और इस लहर में भी।

गिलोय की मांग में 250 व तुलसी रस में 100 प्रतिशत की बढ़ोतरी

आयुर्वेदिक कंपनियों द्वारा गिलोय की दवा तीन रूप में बनाई जा रही है। बटी (टेबलेट) के अलावा पावडर और रस। तीनों रूपों में सबसे ज्यादा मांग गिलोय बटी की है। दूसरे नंबर पर गिलोय रस की मांग है। गिलोय रस के समान ही तुलसी रस की मांग भी थोक बाजार में बनी हुई है।

गिलोय में होता है एंटी ऑक्सीडेंट 

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. प्रदीप शुक्ला ने बताया कि औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय में बहुत अधिक मात्रा में एंटी आक्सीडेंट होता है। एंटी इंफ्लेमेटरी और कैंसर रोधी गुण भी पाए जाते हैं। इन्हीं गुणों के कारण गठिया, बुखार, पीलिया, डायबिटीज, कब्ज, एसिडिटी, अपच और मूत्र संबंधी रोगों से आराम मिलता है।

तुलसी के ये हैं फायदे

तुलसी में इम्युनोमाड्यूलेटरी गुण होते हैं, जो इम्युन सिस्टम को बेहतर करने में मदद करते हैं। इन्हीं गुणों के कारण अस्थमा जैसी बीमारी में भी इसका उपयोग किया जाता है। सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं में इसके सेवन से आराम मिलता है। तुलसी में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण भी पाए जाते हैं। इन्हीं गुणों के कारण हृदय रोग से बचा जा सकता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.