योग की तरह आयुर्वेद भी बनेगा वैश्विक ब्रांड, सरकार ने शुरू की तैयारी, जानें क्‍या है योजना

योग की तरह अब आयुर्वेद भी वैश्विक ब्रांड बनेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी साल अक्टूबर में अहमदाबाद में आयुर्वेद पर पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। जानें आयुर्वेद को लेकर क्‍या है सरकार की योजना...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 08:23 PM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 12:59 AM (IST)
योग की तरह आयुर्वेद भी बनेगा वैश्विक ब्रांड, सरकार ने शुरू की तैयारी, जानें क्‍या है योजना
योग की तरह अब आयुर्वेद भी वैश्विक ब्रांड बनेगा। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर PTI)

नीलू रंजन, नई दिल्ली। योग की तरह अब आयुर्वेद भी वैश्विक ब्रांड बनेगा। सरकार ने बड़े पैमाने पर इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत इसी साल अक्टूबर में अहमदाबाद में आयुर्वेद पर पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। आयुर्वेद को ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए विशेष लोगो और कलर कोड भी तैयार किया जा रहा है। आयुर्वेद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने की तैयारियों की जानकारी देते हुए आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अहमदाबाद को खास उद्देश्य से चुना गया है।

हर साल होंगे आयुष अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

अधिकारी ने बताया कि जिस तरह कान से फिल्म फेस्टिवल और दावोस से विश्व आर्थिक मंच का नाम जुड़ा हुआ है, उसी तरह से अहमदाबाद को आयुर्वेद से जोड़ने की कोशिश की जाएगी। अहमदाबाद में हर साल आयुष पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होंगे, जहां दुनिया के सामने भारत स्वास्थ्य और खासकर जीवन शैली से जुड़ी समस्याओं के इलाज में अपनी प्राचीन चिकित्सा पद्धति की उपयोगिता का प्रदर्शन करेगा।

तैयारियों में जुटा आयुष मंत्रालय

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के साथ ही आयुष मंत्रालय आयुर्वेद के लिए विशेष लोगो और कलर कोड डिजाइन बनाने में जुटा है। इसके लिए कई प्रोफेशनल एजेंसियों के साथ बातचीत चल रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी ब्रांड को स्थापित करने में लोगो और कलर कोड की अहम भूमिका होती है। नाइक, एडिडास, एपल जैसे बड़े अंतरराष्ट्रीय ब्रांड को महज उनके लोगो से लोग पहचान लेते हैं।

मुंबई, दिल्ली के नाम पर भी किया गया था विचार

आयुष मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के लिए अहमदाबाद के साथ-साथ मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु के नाम पर भी विचार किया गया था। लेकिन इन तीनों शहरों में पहले से बहुत सारे अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन होते रहते हैं। सिर्फ आयुर्वेद को इससे जोड़ना मुश्किल होगा।

योग को स्थापित करने का सही समय

1- सरकार का मानना है कि आयुर्वेद को अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के रूप में स्थापित करने का सबसे सही समय यही है।

2- कोरोना काल में दुनियाभर में संक्रमण से बचने के लिए भारत में सदियों से प्रचलित आयुर्वेदिक फार्मूले की चर्चा रही।

3- इस दौरान हल्दी समेत अन्य भारतीय मसालों की निर्यात में तेज बढ़ोतरी को इससे जोड़कर देखा जा सकता है। 

यह है सरकार की योजना

सरकार की कोशिश आयुर्वेद के लिए भी ऐसे ही लोगो को तैयार करने और उन्हें दुनिया में स्थापित करने की है। इसके अलावा कलर कोडिंग के माध्यम से आयुर्वेदिक दवाओं की अलग से पहचान सुनिश्चित की जाएगी। इसके साथ ही आयुर्वेद के क्षेत्र में अत्याधुनिक अनुसंधान, उत्पादन व सप्लाई चेन खड़ा करने के लिए धन की कमी को दूर करने का प्रयास भी किया जा रहा है। इसके तहत इन्वेस्ट इंडिया के तहत आयुर्वेद के लिए विशेष प्रकोष्ठ बनाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी