top menutop menutop menu

Rammandir Bhumi Pujan: राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर कई देशों में विशेष आरती का आयोजन

Rammandir Bhumi Pujan: राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर कई देशों में विशेष आरती का आयोजन
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 09:29 PM (IST) Author: Arun Kumar Singh

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में उत्साह का माहौल देखा गया और दूर देश में रहने वाले भारतवंशियों ने इस पर अपने अपने तरीके से खुशी का इजहार किया। देर शाम तक जो सूचनाएं मिली हैं उसके मुताबिक पड़ोसी देश नेपाल, श्रीलंका से लेकर जापान, अमेरिका, रूस में इसको लेकर खुशियां मनाई गई। कुछ देशों में हिंदू मंदिरों में खास तौर पर आरती का आयोजन हुआ तो कई देशों में भारतवंशियों ने विशेष प्रार्थनाएं की और जुलूस निकाले। 

श्रीलंका में शाम को विशेष आरती में बड़ी संख्या में लोगों ने लिया हिस्सा 

जाफना (श्रीलंका) स्थित मंदिर में पुजारियों ने जिस वक्त राम मंदिर शिलान्यास हुआ, उसी वक्त एक पूजा का आयोजन किया। वहां के एक दूसरे शहर त्रिकोनोमाली में अरुलमिका लक्ष्मीनारायण मंदिर में शाम को विशेष आरती रखी गई जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। वाशिंगटन में भारतवंशियों ने राम मंदिर शिलान्यास के उपलक्ष्य में एक विशेष रैली निकाली और स्थानीय लक्ष्मीनारायण मंदिर में विशेष सभा का आयोजन किया। नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में बुधवार को विशेष रूद्राभिषेक व पूजा का प्रबंधन किया गया।

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भव्य आयोजन 

भूमि पूजन के शुभ अवसर पर पूरे अमेरिका में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किए गए। कोरोना संक्रमण के चलते सार्वजनिक आयोजनों की संख्या सीमित रही। वाशिंगटन में विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों ने कैपिटल हिल तक राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरों वालों झांकी निकाली। यह झांकी शहर में भी घूमी। इस दौरान जय श्री राम का उद्घोष गूंजता रहा। दूसरे शहरों में भी हिंदू समुदाय के लोगों ने घरों में दीये जलाए। कैलिफोर्निया के सामुदायिक नेता अजय जैन ने भारतीयों, खासकर भगवान राम के भक्तों को बधाई दी।

घरों में पूजा-पाठ के अलावा दीप जलाए 

न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर भव्य आयोजन किया जा रहा है। यहां विशालकाय पर्दों पर भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की तस्वीरें प्रदर्शित गईं। भारतीय समुदाय की एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि लोग अपने घरों में पूजा-पाठ के अलावा दीप जला रहे हैं। कइयों के लिए तो दीवाली पहले ही आ गई है। यहां भारतीयों का उत्साह चरम पर है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.