सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने नेपाली आर्मी चीफ जनरल पूर्ण चंद्र थापा से फोन पर की बातचीत

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने शुक्रवार को नेपाल के सेनाध्यक्ष पूर्ण चंद्र थापा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के पहलुओं पर चर्चा की। इससे पहले गुरुवार को नरवणे ने ग्रीस के हेलेनिक आर्मी जनरल स्टाफ से बातचीत की।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:35 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:35 AM (IST)
सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने नेपाली आर्मी चीफ जनरल पूर्ण चंद्र थापा से फोन पर की बातचीत
सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने की फोन पर बातचीत।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, प्रेट्र। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने शुक्रवार को अपने नेपाली समकक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान क्षेत्र में विकसित सुरक्षा परिदृश्य की पृष्ठभूमि में द्विपक्षीय सैन्य और रक्षा सहयोग पर ध्यान केंद्गित किया गया।अधिकारियों ने कहा कि यह वार्ता दोनों देशों के बीच जारी सैन्य सहयोग के साथ-साथ इसे और विस्तार देने के तरीकों पर केंद्गित रही।

इस संबंध में सेना ने ट्वीट किया कि सीओएएस जनरल एमएम नरवने ने नेपाल के थल सेनाध्यक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के पहलुओं पर चर्चा की। अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और क्षेत्र पर इसके संभावित प्रभाव पर बढ़ती चिंताओं के बीच यह वार्ता हुई।नेपाल इस क्षेत्र में अपने समग्र रणनीतिक हितों के संदर्भ में भारत के लिए महत्वपूर्ण है।

दोनों देशों के नेता अक्सर सदियों पुराने 'रोटी बेटी' के संबंधों का हवाला देते हैं।गौरतलब है कि जनरल नरवणे ने पिछले साल नवंबर में काठमांडू का दौरा किया था। उस दौरान उन्होंने जनरल थापा सहित नेपाल के शीर्ष सैन्य और असैन्य अधिकारियों के साथ व्यापक बातचीत की थी।

ब्लिंकन ने नेपाल के नए पीएम देउबा से की फोन पर बात

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर बातचीत की। इसके साथ ही उन्होंने वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने की तैयारियों और पर्यावरण परिवर्तन के प्रभावों पर भी बातचीत की है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि विगत मंगलवार को ब्लिंकन ने पीएम देउबा से टेलीफोन पर बातचीत की है। उन्होंने अमेरिका-नेपाल की साझेदारी के महत्व पर जोर दिया और अमेरिका की ओर से दिए गए 15 करोड़ वैक्सीनों पर चर्चा की। साथ ही नेपाल को कोविड-19 के संबंध में मिली अन्य सहायताओं का भी जिक्र हुआ। प्राइस ने एक बयान में कहा कि विदेश मंत्री ब्लिंकन और प्रधानमंत्री देउबा ने पर्यावरण परिवर्तन के प्रभाव और इसे दूर करने के उपायों पर भी चर्चा की।

chat bot
आपका साथी