सेना प्रमुख बोले, देश में अब थिएटर कमांड बनाने की जरूरत, इससे बढ़ेगी तीनों सेनाओं की लड़ने की क्षमता

तेलंगाना के सिकंदराबाद में कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट एंड बाइसन डिवीजन का दौरा किया...
Publish Date:Wed, 21 Oct 2020 05:50 PM (IST) Author: Krishna Bihari Singh

नई दिल्ली, पीटीआइ। तीनों सेनाओं के प्रमुख (सीडीएस) की नियुक्ति के बाद देश की सुरक्षा को प्रभावशाली बनाने के लिए अब समन्वित थिएटर कमांड बनाने की जरूरत है। इस दिशा में जल्द कदम उठाए जाने चाहिए। इससे तीनों सेनाएं युद्ध और शांति की स्थिति में बेहतर तालमेल बनाकर कार्य कर सकेंगी। यह बात थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवाने ने कही है। उल्लेखनीय है कि चीन ने सैन्य सुधारों को लागू करते हुए थिएटर कमांड व्यवस्था स्थापित कर रखी है।

सिकंदराबाद स्थित कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट में जनरल नरवाने ने कहा, 13 लाख जवानों वाली मजबूत सेना में सभी को साथ मिलकर और विश्वास की भावना के साथ राष्ट्र हित में कार्य करने की जरूरत होती है। सेना के लिए राष्ट्र की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण होती है। कहा, वह भविष्य में तीनों सेनाओं के साथ मोर्चा बनाकर कार्य करने के प्रति आशान्वित हैं। इससे तीनों सेनाओं में बेहतर तालमेल स्थापित होगा और बेहतर परिणाम आएंगे। 

सेना प्रमुख के इस बयान से माना जा रहा है कि तीनों सेनाएं अब मिलकर लड़ने के नए तरीकों पर विचार कर रही हैं। नई चुनौतियों के मद्देनजर वे अपनी लड़ाकू क्षमता बढ़ाने के विकल्पों के बारे में गंभीरता से सोच रही हैं। जनरल नरवाने ने अपने संबोधन में राष्ट्रीय एकता और अखंडता, सेना के आधुनिकीकरण और थिएटर सिस्टम लागू करने के विषय में अनेक बातें कहीं। उन्होंने कहा, सीडीएस की नियुक्ति की सेनाओं की बहुत पुरानी मांग थी। 

इससे हमारी क्षमताओं को बढ़ाने और रणनीति बनाने में काफी मदद मिली है। सीडीएस की नियुक्ति का कदम राष्ट्रहित में बहुत समझदारी वाला फैसला है। इसके बाद अब सुरक्षा व्यवस्था में थिएटर कमांड सिस्टम को लागू करना है। इसकी स्थापना में कई वर्षो का समय लग सकता है। लेकिन इसकी स्थापना से देश की सुरक्षा व्यवस्था में काफी सबलता आएगी। तीनों सेनाओं की मिलकर लड़ने की क्षमता बढ़ जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि मौजूदा केंद्र सरकार ने सीडीएस व्यवस्था लागू की है और इस निर्णय के तहत 31 दिसंबर, 2019 को पहले सीडीएस के रूप में जनरल बिपिन रावत की नियुक्ति हुई है। सेना प्रमुख ने तेलंगाना के सिकंदराबाद में कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट एंड बाइसन डिवीजन का दौरा करने के दौरान उक्‍त बातें कहीं। अधिकारियों के साथ बातचीत में उन्‍होंने मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य के बारे में बात की और क्षमता विकास पर जोर दिया।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.