भोपाल में 18 फीसद लोगों में मिली कोरोना से ल़़डने वाली एंटीबॉडी

कोरोना टेल्ट करा रही महिला। फाइल फोटो
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 07:59 AM (IST) Author: Nitin Arora

भोपाल, जेएनएन। भोपाल में 7976 लोगों पर किए गए एंटीबॉडी सर्वे ([सीरो सर्विलांस)] में 18 फीसद लोगों में कोरोना से ल़़डने वाली एंटीबॉडी मिली है। सर्वे के तहत सात सितंबर से 21 सितंबर के बीच शहर के सभी 85 वार्डो से लोगों के रक्त के सैंपल लेकर जीएमसी की वायरोलॉजी लैब में एंटीबॉडी की जांच कराई गई थी। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव मो. सुलेमान ने सोमवार को कोरोना योद्धाओं के लिए आयोजित सम्मान कार्यक्रम में दी।

मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग मौजूद थे। 18 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाए जाने के आधार पर अनुमान लगाया जा सकता है कि भोपाल की करीब 28 लाख की आबादी में पांच लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके होंगे।

बता दें कि वायरस के संक्रमण के बाद उससे ल़़डने के लिए शरीर में एंटीबॉडी बनती है। इसके पहले इंदौर में वहां के सरकारी मेडिकल कॉलेज और जिला प्रशासन द्वारा कराए गए सर्वे में सात फीसद लोगों में एंटीबॉडी मिली थी। एम्स भोपाल ने अगस्त में उज्जैन में 3500 लोगों का सैंपल लेकर जांच की थी। इसमें 11 फीसद लोगों में एंटीबॉडी मिली थी।

इनको किया सम्मानित जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, देवास की जिला पंचायत सीईओ शीतला पटेल, भिंड के सीएमएचओ डा.अजीत मिश्रा, ग्वालियर के लैब टेक्नीशियन दीपक बाथम, इंदौर की महामारी विशेषज्ञ अंशुल मिश्रा, डाटा मैनेजर अपूर्वा तिवारी, स्टाफ नर्स जयश्री कुलकर्णी। भोपाल के सीएमएचओ डा. प्रभाकर तिवारी को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

भारत में बीते 24 घंटों में संक्रमण के 70 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान सात सौ से अधिक मौतें हुई हैं। यह आंकड़ा रविवार औ शनिवार को सामने आए संक्रमण के नए मामलों और मौतों की संख्या से कम है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार सोमवार को संक्रमण के 70,589 नए मामले सामने आए हैं। इससे एक दिन पहले 82 हजार 170 नए केस सामने आए थे, जबकि शनिवार को 88,600 नए केस दर्ज किए गए थे। नए मामलों के साथ-साथ हर दिन मौतों का आंकड़ भी घटता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 776 लोगों की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई है जबकि इससे एक दिन पहले 1,039 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई थी। वहीं, शनिवार को मरने वालों की संख्या 1,124 थी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.