जागरण लेखन के विषयों की घोषणा, 5 लाख रुपये से अधिक के पुरस्कार

दैनिक जागरण के अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता के तीन श्रेणियों के विषयों की घोषणा कर दी गई है। इन तीनों श्रेणियों के विषयों पर हिंदी में निबंध आमंत्रित किए गए हैं। लेख भेजने की अंतिम तिथि आगामी 20 अक्तूबर 2021 है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:05 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:05 PM (IST)
जागरण लेखन के विषयों की घोषणा, 5 लाख रुपये से अधिक के पुरस्कार
दैनिक जागरण के अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता के तीन श्रेणियों के विषयों की घोषणा कर दी गई है

 नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दैनिक जागरण के अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता के तीन श्रेणियों के विषयों की घोषणा कर दी गई है। पहली श्रेणी जो विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए है उसका विषय है ‘राष्ट्र निर्माण और युवा शक्ति’। इसी तरह से महाविद्यालय के छात्रों की श्रेणी का विषय है ‘स्वाधीनता के 75 वर्ष और भविष्य की चुनौतियां’ और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए बनाई गई तीसरी श्रेणी का विषय है ‘मातृभाषा में शिक्षा और शोध बौद्धिक संपदा के लिए लाभदायक’। इन तीनों श्रेणियों के विषयों पर हिंदी में निबंध आमंत्रित किए गए हैं। लेख भेजने की अंतिम तिथि आगामी 20 अक्तूबर, 2021 है।

स्वाधीनता के अमृत महोत्सव पर हिंदी लेखन प्रतियोगिता

प्रतिभागियों से अपेक्षा की गई है कि वो उपरोक्त विषयों पर हिंदी में मौलिक लेख लिखकर भेजें। दैनिक जागरण ने स्वाधीनता के अमृत महोत्सव वर्ष के दौरान अपने अभियान ‘हिंदी हैं हम’ के अंतर्गत एक नए उपक्रम ‘जागरण लेखन’ की शुरुआत की है। इसमें विद्यालय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए हिंदी निबंध प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर है। स्वाधीनता के अमृत महोत्सव से जुड़े इस आयोजन में अलग-अलग श्रेणियों के विजेताओं को पांच लाख रुपए से अधिक का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

दैनिक जागरण पिछले कई वर्षों से ‘हिंदी हैं हम’ के नाम से अभियान चला रहा है। इस अभियान का उद्देश्य अपनी भाषा हिंदी को समृद्ध करना है। इसके अंतर्गत कई तरह के आयोजन किए जाते हैं जिनमें जागरण ज्ञानवृत्ति, जागरण सृजन, जागरण वार्तालाप, जागरण सान्निध्य प्रमुख हैं। दैनिक जागरण लेखन के नाम से आयोजित इस अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता में कोलकाता की हिंदी सेवी संस्था प्रभा खेतान फाउंडेशन और श्री सीमेंट सहयोगी हैं। जो भी विद्यार्थी इस निबंध प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं वो अपनी श्रेणी के विषय के अनुसार हिंदी में लेख लिखकर भेज सकते हैं।

इसे भी जानें

निबंध प्रतियोगिता संबंधी नियम और शर्तों की जानकारी के लिए देखें- www.jagranhindi.in

chat bot
आपका साथी