आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर उठाई मांग, गायक बालासुब्रमण्यम को मिले 'भारत रत्न'

मुख्यमंत्री वाइएस जगनमोहन रेड्डी ने पीएम को लिखे अपने पत्र में आग्रह करते हुए कहा कि दिवंगत गायक एसपी बालासुब्रमण्यम को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाना चाहिए। ये उनके और उनके काम के लिए सबसे बड़ा सम्मान होगा।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 08:38 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 08:38 AM (IST)
आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर उठाई मांग, गायक बालासुब्रमण्यम को मिले 'भारत रत्न'
गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का 25 सितंबर को निधन हो गया था। (ANI)

अमरावती, एएनआइ। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाइएस जगनमोहन रेड्डी (YS Jaganmohan Reddy) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखकर दिवंगत गायक एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) को 'भारत रत्न' पुरस्कार से सम्मानित करने का आग्रह किया है। बता दें कि 25 सितंबर को 74 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था।

सीएम रेड्डी ने अपने पत्र में लिखा, 'कला और संगीत में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले गायक एसपी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि देने के लिए, मैं आपसे उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह करता हुं।' उन्होंने कहा कि गायक ने पांच दशकों तक संगीत जगत में कार्य किया है जो आज भी लोगों की यादों में है और हमेशा रहेगा। उनको भारत रत्न से सम्मानित करना उनके और उनके कार्य के लिए सबसे बड़ा सम्मान होगा। गौरतलब है कि लता मंगेशकर, भूपेन हजारिका, एमएस सुब्बुलक्ष्मी, बिस्मिल्लाह खान और भीमसेन जोशी जैसे मुख्य संगीतकारों को भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है।

74 साल की उम्र में हुआ निधन

लीजेंड्री गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का 25 सितंबर को 74 साल की उम्र में चेन्नई के एमजीएम अस्पताल में निधन हो गया था। उन्हें कोविड-19 के संक्रमण के बाद अगस्त में अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। हालांकि, इलाज के बाद उनकी कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, लेकिन तबीयत में सुधार ना होने की वजह से उन्हें अस्पताल में ही वेंटिलेटर पर रखा गया था। गुरुवार (24 सितंबर) को उनकी तबीयत काफी बिगड़ गई और उन्हें लाइफ सपोर्टिंग सिस्टम पर रखा गया।

16 भाषाओं में गाए 40 हजार गाने

एसपी बालासुब्रमण्यम ने 1967 में अपने प्लेबैक करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी समेत 16 भाषाओं में करीब 40 हजार गाने गाए हैं। बालासुब्रमण्यम के निधन से फिल्म इंडस्ट्री सदमे में हैं। ए.आर. रहमान, लता मंगेशकर समेत तमाम सेलेब्स ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए, उनके निधन को इंडस्ट्री के लिए बहुत बड़ी हानि बताया।

chat bot
आपका साथी