Earthquake: भूकंप के झटकों से हिला अरुणाचल प्रदेश, रिक्टर पैमाने पर 4.6 रही तीव्रता

भूकंप के झटकों से अरुणाचल प्रदेश का तंवाग जिला हिल गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 आंकी गई। राज्य के तवांग जिले में मंगलवार रात 10 बजकर 14 मिनट पर झटके महशूस किए गए।

Dhyanendra Singh ChauhanTue, 22 Jun 2021 11:06 PM (IST)
किसी के जान माल का नहीं हुआ कोई नुकसान

ईटानगर, एजेंसियां। भूकंप के झटकों से अरुणाचल प्रदेश का तंवाग जिला हिल गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 आंकी गई। राज्य के तवांग जिले में मंगलवार रात 10 बजकर 14 मिनट पर झटके महशूस किए गए। हालांकि, भूकंप के झटकों से किसी के जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। 

वहीं, एक दिन पहले यानी सोमवार को अरूणाचल प्रदेश के इटानगर में सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब भी भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए जानमाल के नुकसान का कोई मामला सामने नहीं आया था। नेशनल सिस्मोलाजी (National Center for Seismology, NCS) की जानकारी के मुताबिक सोमवार सुबह छह बजकर नौ मिनट पर इटानगर के डब्ल्यूएसडब्ल्यू में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप की तीव्रात रिक्टर पैमाने पर 3.0 मापी गई थी।

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप आता है। यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर, भूकंपी तरंगें उत्पन्न करती है, जो भूमि को हिलाकर या विस्थापित कर के प्रकट होती है।

भूकंप के कारण

भूकंप प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारणों से हो सकता है। अक्सर भूकंप भूगर्भीय दोषों के कारण आते हैं। भारी मात्रा में गैस प्रवास, पृथ्वी के भीतर मुख्यत: गहरी मीथेन, ज्वालामुखी, भूस्खलन, और नाभिकीय परिक्षण ऐसे मुख्य दोष हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.