Earthquake in Hyderabad: हैदराबाद में आए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.0 दर्ज की गई तीव्रता

Earthquake in Hyderabad हैदराबाद में सोमवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार यह भूकंप हैदराबाद के दक्षिण में सुबह पांच बजे के करीब आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.0 दर्ज की गई ।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:28 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:29 AM (IST)
Earthquake in Hyderabad: हैदराबाद में आए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.0 दर्ज की गई तीव्रता
सुबह पांच बजे के करीब आया भूकंप

हैदराबाद, एएनआइ। हैदराबाद में सोमवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार यह भूकंप हैदराबाद के दक्षिण में सुबह पांच बजे के करीब आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.0 दर्ज की गई। भूकंप निगरानी एजेंसी द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार भूकंप का केंद्र हैदराबाद से 156 किलोमीटर दक्षिण में आंध्र प्रदेश में था। भूकंप से अब तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

An earthquake of magnitude 4.0 occurred around 5 am this morning in South of Hyderabad, Andhra Pradesh: National Center for Seismology— ANI (@ANI) July 26, 2021

वहीं, रविवार को सिक्किम के गंगटोक में शाम करीब साढ़े आठ बजे रिक्टर पैमाने पर 4.0 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। राज्य भर में और दार्जिलिंग सहित उत्तर बंगाल के कई हिस्सों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यहां भी भूकंप से किसी के जानमाल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप आता है। यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर, भूकंपी तरंगें उत्पन्न करती है, जो भूमि को हिलाकर या विस्थापित कर के प्रकट होती है।

भूकंप के कारण

भूकंप प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारणों से हो सकता है। अक्सर भूकंप भूगर्भीय दोषों के कारण आते हैं। भारी मात्रा में गैस प्रवास, पृथ्वी के भीतर मुख्यत: गहरी मीथेन, ज्वालामुखी, भूस्खलन, और नाभिकीय परिक्षण ऐसे मुख्य दोष हैं।

chat bot
आपका साथी