दिल्‍ली और यूपी समेत कई राज्‍यों में खुल गए शॉपिंग मॉल और रेस्‍तरां, जानें- कब खुलेंगे स्‍कूल

दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश समेत कई राज्‍यों में सोमवार से कोरोना कर्फ्यू में काफी हद तक ढील देने की घोषणा की गई है। दिल्‍ली में सभी शॉपिंग मॉल्‍स को खोलने की इजाजत दे दी गई है। हालांकि शिक्षण संस्‍थान अभी बंद ही रहेंगे।

Kamal VermaMon, 21 Jun 2021 09:37 AM (IST)
दिल्‍ली यूपी समेत कई राज्‍यों में प्रतिबंधों में दी गई छूट

नई दिल्‍ली (ऑनलाइन डेस्‍क)। देश के अधिकतर राज्‍यों में अब कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन में राहत दी जा रही है। अब विभिन्‍न राज्‍यों में कुछ ही जगह ऐसी बची हैं जहां अब भी कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लॉकडाउन की चपेट में हैं। प्रतिबंधों के हटने के साथ ही लोगों की रोजाना की जिदंगी वापस पटरी पर आती हुई दिखाई दे रही है। हालांकि इस स्थिति को देखते हुए संक्रमण फैलने और तीसरी लहर की जल्‍द आने की आशंका को भी बल मिल रहा है। एम्‍स के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया ने इस बात की आशंका पहले ही जता दी है कि लॉकडाउन खत्‍म होने और प्रतिबंधों में छूट मिलने से लोग फिर से लापरवाह हो रहे हैं। ऐसी सूरत में डेढ़ माह बाद ही तीसरी लहर आ सकती है। बहरहाल, अब जान लेते हैं कि देश के विभिन्‍न राज्‍यों में लॉकडाउन और अनलॉक की स्थिति कैसी है।

राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो सोमवार से अनलाक-4 के तहत छूट का दायरा बढ़ाते हुए सरकार ने बाजार, शॉपिंग काम्प्लेक्स, मॉल, रेस्‍तरां, बार, पार्क, गार्डन और गोल्फ क्लब खोलने का एलान कर दिया है। रेस्‍तरां आज से रात 10 बजे तक खुल सकेंगे। हालांकि किसी भी तरह के शिक्षण संस्‍थानों को फिलहाल बंद ही रखा गया है। इसके अलावा सार्वजनिक आयोजन भी नहीं हो सकेंगे। वहीं सिनेमा, जिम, स्पा सहित अन्य कई चीजों को 28 जून सुबह पांच बजे तक बंद की रखने का फैसला लिया गया है।

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पर भी दिल्‍ली की ही तर्ज पर शॉपिंग मॉल, रेस्‍तरां और पार्कों को खोलने का आदेश दिया गया है। ये सभी सप्‍ताह में पांच दिन सुबह सात से रात नौ बजे तक खुल सकेंगे। हालांकि रेस्‍तरां, माल, पार्कों को केवल 50 फीसद की क्षमता के साथ ही खोलने की इजाजत दी गई है। सरकार के आदेशानुसार शादी समारोह और धार्मिक स्‍थलों पर 50 से अधिक लोग नहीं जुट सकेंगे। सरकारी कार्यालय भी आज से पूरी क्षमता के साथ खोल दिए गए हैं। यूपी में शनिवार-रविवार को लॉकडाउन पहले की ही तरह जारी रहेगा और रात नौ से सुबह सात बजे तक प्रतिदिन रात्रि कर्फ्यू भी जारी रहेगा। शिक्षण सस्‍थांनों को केवल कर्मचारियों के लिए खोलने का आदेश दिया गया है। यूपी में फिलहाल सिनेमा हाल, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल और जिम बंद रखने का फैसला लिया गया है।

दिल्‍ली से सटे हरियाणा की बात करें तो यहां पर राज्‍य सरकार ने छूट का दायरा बढ़ाते हुए आगे कदम बढ़ाया है। अब राज्य में सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक दुकान खुल सकेंगी। राज्‍य में जिम स्टेडियम, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्टोरेंट, बार और धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला लिया गया है। हालांकि धार्मिक स्‍थलों पर केवल 50 लोग ही जमा हो सकेंगे। इन सभी के खुलने का समय सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक का है। सरकार ने शादियों में बारात लाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

उत्तराखंड में भी कोरोना कर्फ्यू को कुछ ढील के साथ 29 जून सुबह छह बजे तक किया गया है। सप्‍ताह में पांच दिन बाजारों को खोलने की अनुमति दी गई है। मंगलवार से होटल, रेस्‍तरां को 50 फीसद क्षमता के साथ खोला जा रहा है। इसी तरह से राज्‍य में बार भी खोले गए हैं। सरकारी, गैर सरकारी व निजी कार्यालयों को भी आधी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। अन्‍य राज्यों से आने वालों के लिए कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य किया गया है।

21 जून (सोमवार) की सुबह 6 बजे से झारखंड में लॉकडाउन खत्‍म हो गया है। इसके साथ ही राज्‍य में दुकान-बाजार खोलने की शुरुआत भी हो गई है। 

बिहार में अनलॉक-3 पर फैसला सोमवार की शाम को एक अहम बैठक के बाद लिया जाएगा। उम्‍मीद जताई जा रही है कि अब बाजार खोलने को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है। हालांकि राज्‍य में रात का कर्फ्यू जारी रहने की संभावना जताई जा रही है। अनलॉक-2 की मियाद मंगलवार की रात खत्‍म हो रही है। सरकार का कोई भी आदेश बुधवार लागू होगा। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.