चक्रवात बुरेवी को लेकर तमिलनाडु और केरल में अलर्ट, 90 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

चक्रवात बुरेवी के गुरुवार देर रात को तमिलनाडु के दक्षिणी तट को पार करने की आशंका है। इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है। केरल में भी तूफान लेकर अलर्ट जारी किया गया है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी एहतियाती उपाय कर लिए गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:58 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 09:16 AM (IST)
चक्रवात बुरेवी को लेकर तमिलनाडु और केरल में अलर्ट, 90 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
चक्रवात बावेरी के गुरुवार देर रात को तमिलनाडु के दक्षिणी तट को पार करने की आशंका है।

चेन्नई/ तिरूवनंतपुरम, एजेंसियां। चक्रवात बुरेवी के गुरुवार देर रात को तमिलनाडु के दक्षिणी तट को पार करने की आशंका है। राज्य सरकार ने इससे प्रभावित होने वाले जिलों को अलर्ट कर दिया है। राज्‍य सरकार ने प्रभावित होने वाले लोगों के लिए अस्थाई आश्रय गृह बनाए हैं। उसने मछुआरों को भी अलर्ट किया है। यही नहीं केरल में भी तूफान लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जारी बयान के मुताबिक, किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी एहतियाती उपाय कर लिए गए हैं।

केरल में आज देगा दस्‍तक 

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, चक्रवात के चार दिसंबर को केरल में दस्‍तक देने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के अनुसार, शुक्रवार सुबह तक इस तूफान के 90 किलोमीटर तक की रफ्तार पकड़ने की आशंका है। इससे दक्षिण तमिलनाडु के रामनाथपुरम, थुथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी सहित दक्षिण केरल के निकटवर्ती जिले प्रभावित हो सकते हैं। इस दौरान कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

भारी बारिश जारी 

आइएमडी के अनुसार, उत्तर तमिलनाडु के पुडुचेरी और कराईकल में शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। इस तूफान से कोई नुकसान न हो, इसको लेकर राज्य सरकार सतर्क हो गई है। समुद्र में मछली पकड़ने गए मछुआरों को भी उसने सतर्क करते हुए नजदीक स्थित तटों पर जल्द से जल्द जाने को कहा है। खतरे को देखते हुए दक्षिण रेलवे ने अपनी कुछ ट्रेनों को रद कर दिया है।

एयरपोर्ट और स्‍कूल कॉलेज बंद 

तूफान को देखते हुए तिरुवनंतपुरम में चार दिसंबर को अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया है। केरल सरकार ने 2000 से ज्‍यादा राहत कैंप बनाए हैं। मुख्‍यमंत्री पी विजयन ने गुरुवार को एहतियात कार्यों की समीक्षा की। यही नहीं पुड्डुचेरी में सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्‍कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं। मौसम विभाग ने पुड्डुचेरी के कई इलाकों में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

इन इलाकों से गुजरेगा तूफान 

तूफान बुरेवी के चलते बुधवार रात से ही पुडुचेरी के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। विज्ञान विभाग ने इसके दक्षिण तमिलनाडु के पम्बन और कन्याकुमारी तट से होकर गुजरने की बात कही है। मौसम विभाग की मानें तो कावेरी डेल्टा क्षेत्र में आने वाले इलाकों तिरुवरूर के कोडावसल, नागापट्टिनम, वेदारानयम, कराइकल, तिरुथुराइपोंडी और रामनाथपुरम के मुदुकुलातुर में नौ सेमी से अधिकतम 20 सेमी बारिश हुई है। 

श्रीलंका में ज्‍यादा नुकसान नहीं 

हालांकि श्रीलंका के उत्तरी प्रांत में बुधवार रात दस्तक देने वाले तूफान बुरेवी से बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। तूफान ने श्रीलंका के त्रिनकोमाली जिले में तिरियाया और कुच्चावेली गांव के बीच दस्तक दी। उत्तरी हिस्से में स्थित त्रिनकोमाली में चक्रवात के कारण 200 मिलीमीटर बारिश हुई। कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि त्रिनकोमाली में अचानक आई बाढ़ में 12 घर डूब गए। 

शाह ने दिया मदद का भरोसा 

गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार चक्रवात बुरेवी के मद्देनजर तमिलनाडु और केरल के लोगों को हर संभव सहायता पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। गृह मंत्री ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से फोन पर बातचीत के दौरान उन्‍हें भरोसा दिलाया। वहीं केरल के मुख्‍यमंत्री पी विजयन ने सशस्त्र बलों, तटरक्षक, एनडीआरएफ के साथ साथ विभिन्न विभाग प्रमुखों, डीजीपी और मुख्य सचिव के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। 

chat bot
आपका साथी