शुरू हो सकती हैं घरेलू उड़ानें, एयरलाइनों ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट, कहा- हमारे विमान तैयार

एयरलाइनों ने डीजीसीए (Director General of Civil Aviation DGCA) और नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) को बताया है कि उसके विमान संचालन के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 16 May 2020 05:54 PM (IST) Updated:Sat, 16 May 2020 06:26 PM (IST)
शुरू हो सकती हैं घरेलू उड़ानें, एयरलाइनों ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट, कहा- हमारे विमान तैयार
शुरू हो सकती हैं घरेलू उड़ानें, एयरलाइनों ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट, कहा- हमारे विमान तैयार

नई दिल्‍ली, एएनआइ। यदि सबकुछ ठीक रहा तो उम्‍मीद है कि जल्‍द घरेलू उड़ाने भी शुरू हो सकती हैं। ऐसे संकेत इन रिपोर्टों से मिल रहे हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, एयरलाइनों ने देश के विमानन नियामक डीजीसीए (Director General of Civil Aviation, DGCA) और नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) को अपने विमानों के संचालन संबंधी एयरवर्थनेस रिपोर्ट सौंप दी है। सूत्रों ने बताया कि एयरलाइनों ने सरकार को बताया है कि उनके विमान उड़ने के लिए तैयार हैं। एक निजी एयरलाइन का कहना है कि भले ही उड़ानें बंद हों फ‍िर भी नियमित तौर पर विमानों की जांच परख की जाती है। हम विमानों के इंजनों से लेकर दूसरी जरूरी जांचें करते हैं। हम विमान सेवाओं की बहाली का इंतजार कर रहे हैं।

सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार कई दिशा-निर्देशों के साथ घरेलू उड़ानें फ‍िर से शुरू करने की योजना बना रही है। हालांकि अभी तक इस बारे में कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया है। तय प्रोटोकॉल के मुताबिक, एयरलाइनों को विमानों के संचालन को फिर से शुरू करने से पहले उड़ान भरने लायक अपने विमानों का विवरण डीजीसीए (Director General of Civil Aviation, DGCA) और नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) को देना होता है। इसको लेकर अब एयरलाइनों ने अपनी विमानों की स्थितियों और एयरवर्थनेस रिपोर्ट सरकार को सौंपी है। ऐसे में इस बात को लेकर अटकलें जोर पकड़ने लगी हैं कि पाबंदियों के साथ घरेलू उड़ानें को जल्‍द शुरू किया जा सकता है।

बीते दिनों एएआई (Airports Authority of India) ने इस बारे में कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए थे। नई गाइडलाइन के तहत, यात्रियों के लिए 'आरोग्य सेतु ऐप' डाउनलोड करना, हैंड सैनिटाइजर साथ रखना, वेब-चेक-इन करना और बोर्डिंग पास का प्रिंट आउट लाना अनिवार्य कर दिया है। एएआई ने एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी थी। वहीं नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने एयरलाइनों और एयरपोर्ट ऑपरेटरों सहित सभी विमानन हितधारकों को SOP मसौदे के जरिए सूचित किया है कि 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को उड़ानें शुरू होने के पहले चरण में यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। यही नहीं यात्रियों के लिए किसी भी केबिन बैगेज की इजाजत नहीं होगी। 

chat bot
आपका साथी