वायु प्रदूषण से दिल्ली-यूपी हरियाणा और बिहार प्रभावित, जानें किन इलाकों में सबसे ज्यादा खराब हैं हालात

वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। भले ही राजधानी दिल्ली में बीती रात हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई है लेकिन स्माग की चादर से लिपटी राजधानी को वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है। लगातार एक्यूआई के स्तर में उतार-चढ़ाव जारी है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:25 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:25 AM (IST)
वायु प्रदूषण से दिल्ली-यूपी हरियाणा और बिहार प्रभावित, जानें किन इलाकों में सबसे ज्यादा खराब हैं हालात
वायु प्रदूषण से दिल्ली-यूपी हरियाणा और बिहार प्रभावित, जानें किन इलाकों में सबसे ज्यादा खराब हैं हालात

नई दिल्ली, एएनआइ। वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। भले ही राजधानी दिल्ली में बीती रात हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई है, लेकिन स्माग की चादर से लिपटी राजधानी को वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है। लगातार एक्यूआई के स्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। आज भी एक्यूआई बेहद ही खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। वहीं हरियाणा-उत्तर प्रदेश, राजस्थान में भी वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। देश के इन राज्यों में स्थित कई इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर लगाातर बढ़ रहा है। तो आइए जानते हैं कि किन इलाकों में वायु प्रदूषण से स्थिति लगातार बिगड़ रही है।

दिल्ली में स्थित आनंद बिहार में लगातार वायु प्रदुषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। यहां पर लगातार एक्यूआई का स्तर में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है आज भी यहां का एक्यूआई 388 दर्ज किया गया है। आइटीओ में 300, द्वराका में 310 और अशोक विहार में 388 एक्यूआई दर्ज किया गया है।

उत्तर प्रदेश में स्थिति ठीक नहीं है। यहां पर स्थिति आगरा और राजधानी लखनऊ में भी एक्यूआई का स्तर लगातार बढ़ रहा है। ताजा आंकड़ों की बात करें तो आज ताजनगरी का एक्यूआई का स्तर 225 तक दर्ज हुआ है। उधर राजधानी लखनऊ में स्थित लालबाग में 265 तक एक्यूआई दर्ज किया है। बता दें कि यहां पर बीते दिन भी एक्यूआई का स्तर ज्यादा था।

हरियाणा भी वायु प्रदूषण से अछुता नहीं है। यहां पर कुछ ऐसे इलाके हैं जहां पर एक्यूआई का स्तर खतरनाक श्रेणी में बना हुआ है। राज्य में स्थित अंबाला के पट्टी महरो में एक्यूआई का स्तर 328 तक पहुंच गया है। उधर, करनाल में 235, मानेसर में 251 तक एक्यूआई का स्तर रहा।

chat bot
आपका साथी