कोरोना संकट चलते एयर इंडिया का बड़ा फैसला, पांच देशों में बंद करेगी अपना कार्यालय

एयर इंडिया ने कोपनहेगन (Copenhagen) स्टॉकहोम (Stockholm) मैड्रिड (Madrid) मिलान और वियाना में अपने ऑफिस बंद करने का फैसला किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 06:37 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 08:42 PM (IST)
कोरोना संकट चलते एयर इंडिया का बड़ा फैसला, पांच देशों में बंद करेगी अपना कार्यालय
कोरोना संकट चलते एयर इंडिया का बड़ा फैसला, पांच देशों में बंद करेगी अपना कार्यालय

नई दिल्‍ली, एएनआइ। कोरोना संकट को ध्‍यान में रखते हुए एयर इंडिया ने पांच देशों में अपने स्‍टेशन बंद कर दिए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, एयर इंडिया (Air India) ने डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन (Copenhagen), स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम (Stockholm), स्पेन की राजधानी मैड्रिड (Madrid), मिलान (इटली) और वियाना (पॉर्चूगल) में अपने ऑफिस बंद करने का फैसला किया है। एयर इंडिया स्थानीय वकीलों से रायशुमारी के बाद इन कार्यालयों को बंद करने पर काम करेगा। ऐसे में जब कोरोना संकट के चलते अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें शुरू नहीं हो पाई हैं, एयर इंडिया की ओर से उठाया गया यह बड़ा कदम माना जा रहा है।

सूत्रों का कहना है कि एयर इंडिया के जो कर्मचारी वहां काम कर रहे हैं उन्हें वापस बुलाया जा रहा है। कोरोना संकट से पहले इन शहरों के लिए एयर इंडिया की फ्लाइटें उड़ान भरती रही हैं। इस फैसले को देखते हुए ऐसा भी लग रहा है कि आने वाले कई महीनों तक हवाई सेवाओं पर संकट बरकरार रहेगा। उल्‍लेखनीय है कि कोरोना संकट के कारण 23 मार्च से ही अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक लग चुकी है। हालांकि जो भारतीय इस संकट के चलते विदेशों में जहां तहां फंस गए हैं उन्‍हें लाने के लिए सरकार की विशेष अनुमति से बंदे भारत के तहत हवाई सेवाएं जारी हैं। 

बीते दिनों कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी हुई रोक को अगले एक महीने के लिए बढ़ा दिया था। अनलॉक-3 की गाइडलाइन में अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को सरकार ने बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया था। हालांकि यह रोक सिर्फ यात्री उड़ानों पर ही लागू रहेगी। मालवाहक विमान (कार्गो सर्विस) जारी रहेंगी। इसके अलावा केंद्र सरकार के वंदे भारत मिशन के तहत चल रही उड़ानें और डीजीसीए से इजाजत लेने वाली विशेष उड़ानें भी जारी रहेंगी। इस सेवा के तहत दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्‍सप्रेस का विमान केरल के कोझ‍िकोड में हादसे का शिकार हो गया था।

chat bot
आपका साथी