फ्रांस की यात्रा के लिए रवाना हुए वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया, इन मुद्दों पर होगी बातचीत

वायुसेना प्रमुख आर. के.एस भदौरिया (RKS Bhadauria) फ्रांस की यात्रा के लिए आज यानी 19 अप्रैल 2021 को रवाना हो गए हैं। माना जा रहा है कि वायुसेना प्रमुख दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच सहयोग का विस्तार को लेकर फ्रांसीसी वायुसेना के चीफ ऑफ स्टाफ फिलिप बातचीत करेंगे।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 08:23 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:23 AM (IST)
फ्रांस की यात्रा के लिए रवाना हुए वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया, इन मुद्दों पर होगी बातचीत
फ्रांस की यात्रा के लिए रवाना हुए वायुसेना प्रमख आरके भदौरिया, इन मुद्दों पर होगी बातचीत

नई दिल्ली, एएनआइ। वायुसेना प्रमुख आर. के.एस भदौरिया (RKS Bhadauria) फ्रांस की यात्रा के लिए आज यानी 19 अप्रैल, 2021 को रवाना हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान वह कई वरिष्ठ फ्रांसीसी सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे और शेष राफेल जेट विमानों के निर्माण एवं उनकी आपूर्ति समय का जायजा भी लेंगे। माना जा रहा है कि वायुसेना प्रमुख दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच सहयोग का विस्तार करने के तरीकों को लेकर फ्रांसीसी वायुसेना के चीफ ऑफ स्टाफ फिलिप लेविनी के साथ व्यापक बातचीत करेंगे।

भारतीय वायुसेना की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल के साथ बढ़ते द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की निरंतरता को चिह्नित करते हुए वायु सेना प्रमुख आधिकारिक यात्रा पर आज फ्रांस के लिए रवाना हुए हैं। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एयर चीफ मार्शल भदौरिया द्वारा फ्रांसीसी बंदरगाह शहर बोर्डो के मरिग्नैक एयरबेस से पांच-छह राफेल जेट को भारत रवाना किया जा सकता है।  राफेल जेट के निर्माता डसॉल्ट एविएशन द्वारा अप्रैल के अंत तक छह राफेल विमान भारत भेजने का कार्यक्रम था।  इन नए विमानों के भारत पहुंचने से भारतीय वायुसेना द्वारा राफेल जेट का दूसरा स्क्वाड्रन खड़ा करने का मार्ग साफ हो जाएगा। नया स्क्वाड्रन पश्चिम बंगाल में हासिमारा हवाई अड्डे पर तैनात होगा। 

भारत ने 2016 में फ्रांस के साथ राफेल की डील की थी फाइनल

राफेल विमानों का पहला स्क्वाड्रन अंबाला वायुसेना स्टेशन पर तैनात है। एक स्क्वाड्रन में लगभग 18 विमान शामिल होते हैं। भारत ने सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ लगभग 53,000 करोड़ रुपये की लागत से 36 राफेल लड़ाकू जेट की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। डसॉल्ट एविएशन ने अभी तक 14 जेट की आपूर्ति भारतीय वायुसेना को कर दी है। पांच राफेल जेट पिछले 29 जुलाई को भारत पहुंचे थे। अब बताया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना प्रमुख शेष राफेल जेट के निर्माण और आपूर्ति समय का भी जायजा लेंगे। इसके अलावा वायुसेना प्रमुख अपने तीन दिवसीय यात्रा के दौरान कुछ फ्रांसीसी सैन्य ठिकानों का दौरा भी कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी